बांधवगढ़ और रणथंभोर नेशनल पार्क में किस नियम से भक्त दर्शनो को जाते है पार्क प्रबंधन पता करे - यशोधरा राजे

Apr 26, 2023 - 20:45
 0  1.2k
बांधवगढ़ और रणथंभोर नेशनल पार्क में किस नियम से भक्त दर्शनो को जाते है पार्क प्रबंधन पता करे - यशोधरा राजे

शिवपुरी। शिवपुरी में माधव नेशनल पार्क में बाघ के रहते बलारी के माता के दर्शनों के लिए जाने वाले भक्तों के लिए व्यवधान उत्पन्न हो रहा है,माधव नेशनल पार्क प्रबंधन ने बलारी माता के दर्शन को जाने वाले भक्तो पर  रोक लगा दी है। वतादे कि माधव नेशनल पार्क की सीमा में शिवपुरी के पर्यटन की उम्मीद है लेकिन बाघ की मौजूदगी और माता के भक्तों की मां के दर्शनों की उम्मीद आपस में टकरा रही है। पार्क प्रबंधन का टाइगरों की सुरक्षा का हवाला दे रहा है,वह भक्तों की सालों की श्रद्धा का सवाल है।

बलारी मंदिर महंत प्रयाग भारती ने मई से शतचंडी यज्ञ की घोषणा कर दी,इसकी अनुमति के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी गई है इस आवेदन पर प्रशासन विचार करता उससे पूर्व ही माधव नेशनल पार्क प्रबंधन माधव नेशनल पार्क की सीमा में आने वाले बलारी के मंदिर को अपने ताले में कैद करते हुए भक्तों के दर्शनो पर प्रतिवंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध से महंत भडक गए और आंदोलन की धमकी दे दी।

शिवपुरी विधायक और मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने इस विवाद को देखते हुए नेशनल पार्क के अधिकारियों और मंदिर के पुजारियों के साथ बैठक की और कहा कि मंदिर और नेशनल पार्क प्रबंधन दोनों आपसी समन्वय से निर्णय लें जिससे इस प्रकार के विवाद की स्थिति निर्मित ना हो। उन्होंने कहा कि यह मंदिर लंबे समय से लोगों की आस्था का केंद्र है, इसलिए बेहतर विकल्प पर विचार किया जाएगा।

वन विभाग के नेशनल पार्क के संबंध में नियम हैं और नियम अनुसार ही अधिकारियों को काम करना है। इसमें आपसी समन्वय से विचार किया जाएगा। जिससे दोनों पक्षों को समस्या ना हो। बैठक में उपस्थित लोगों से भी इस संबंध में सुझाव लिए गए।

मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि बांधवगढ़ और रणथंभौर नेशनल पार्क में भी इसी प्रकार से लोग पहुंचते हैं। यहां माधव नेशनल पार्क की टीम भी पूरा अध्ययन करके ऐसी व्यवस्था पर विचार करें जिससे मध्यम मार्ग को अपनाया जा सके। बैठक में राज्य मंत्री दर्जा प्रहलाद भारती, नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा, कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी, पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिंह, नेशनल पार्क मुख्य वन संरक्षक उत्तम कुमार शर्मा, डीएफओ सुधांशु यादव, सहायक संचालक अनिल सोनी, मंदिर के महंत प्रयाग भारती उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211