भाजपा ने तुष्टीकरण की राजनीति को उखाड़ फेंका, कानून का राज स्थापित किया : अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने विभिन्न मुद्दों पर कांग्रेस की आलोचना करते हुए बुधवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुजरात में अपने 27 साल के शासन के दौरान ‘‘तुष्टीकरण की राजनीति’’ खत्म कर दी है और कानून का राज स्थापित किया है।

Nov 16, 2022 - 20:45
 0  486
भाजपा ने तुष्टीकरण की राजनीति को उखाड़ फेंका, कानून का राज स्थापित किया : अमित शाह
अमित शाह

अहमदाबाद, 16 नवंबर 2022, (आरएनआई)। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने विभिन्न मुद्दों पर कांग्रेस की आलोचना करते हुए बुधवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुजरात में अपने 27 साल के शासन के दौरान ‘‘तुष्टीकरण की राजनीति’’ खत्म कर दी है और कानून का राज स्थापित किया है।

शाह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण को लेकर भाजपा और उसके कार्यकर्ताओं का मज़ाक उड़ाती थी। उन्होंने राहुल गांधी से मंदिर की यात्रा करने को भी कहा।

शाह के अनुसार, अयोध्या का राम मंदिर जनवरी 2024 में उद्घाटन के लिए तैयार हो जाएगा।

केंद्रीय मंत्री अहमदाबाद शहर की घाटलोडिया सीट से भाजपा के उम्मीदवार एवं मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के समर्थन में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे।

शाह और पटेल ने रैली के बाद सोला क्षेत्र तक एक रोड शो का नेतृत्व किया। इस मौके पर पटेल ने अगले महीने होने वाले चुनावों के लिए अधिकारियों को अपना नामांकन पत्र सौंपा।

गुजरात में दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को मतदान होना है। मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शाह के गृह राज्य गुजरात में लगातार सातवीं बार सत्ता हासिल करने पर नजर गड़ाए हुए है, जहां भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच त्रिकोणीय मुकाबले के आसार बन रहे हैं।

शाह ने कहा, ‘‘गुजरात के लोगों ने, खासकर 1985 और 1995 के बीच (गैर-भाजपा सरकारों के तहत) वे दिन भी देखे हैं, जब सांप्रदायिक दंगे आम थे। एक साल में कम से कम 250 दिनों के लिए कर्फ्यू लगा रहा। जब भी परिजन घर से बाहर जाते थे, महिलाएं उनके लिए प्रार्थनाएं करती थीं।’’

शाह ने कहा कि भाजपा की सरकारों ने इस स्थिति में सुधार किया है, जिसके कारण अब कोई भी गड़बड़ी करने की हिम्मत नहीं करता है।

गांधीनगर के सांसद ने कहा, ‘‘सारे लतीफ और इज्जू शेख (गुजरात के दो अपराधी) पहले ही खत्म हो चुके थे। आज 20 साल के नौजवानों को पता भी नहीं है कि कर्फ्यू कैसा होता है। हमने तुष्टीकरण की राजनीति को खत्म कर गुजरात में कानून का राज कायम किया।’’

घाटलोडिया विधानसभा क्षेत्र गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है।

वर्ष 2017 के चुनाव में पटेल घाटलोडिया से 1.17 लाख मतों के भारी अंतर से निर्वाचित हुए थे।

शाह ने कहा कि कांग्रेस राम मंदिर के निर्माण का समर्थन करने के लिए भाजपा और उसके कार्यकर्ताओं का मजाक उड़ाती थी। उन्होंने आरोप लगाया कि पार्टी ने मंदिर निर्माण में देरी के लिए कानूनी अड़चनें पैदा कीं।

उन्होंने कहा, ‘‘पहले कांग्रेस हमें ताने मारती थी कि मंदिर कब बनेगा। अब मंदिर जनवरी 2024 में उद्घाटन के लिए तैयार हो रहा है, तो राहुल बाबा मंदिर जा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस 550 साल पुराने विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझा लिया है।’’

शाह ने धारा 370 (जिसने जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया था) को निरस्त करने और तीन तलाक की प्रथा पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कानून लाने को लेकर प्रधानमंत्री की प्रशंसा की।

उन्होंने पटेल को गुजरात का ‘भविष्य का मुख्यमंत्री’ करार दिया और मतदाताओं से उन्हें बड़े अंतर से विजयी बनाने का आग्रह किया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.