मैक्युलर डीजेनेरेशन जानते है डॉ सुमित्रा से - भाग ६

Jun 6, 2023 - 11:00
 0  297
मैक्युलर डीजेनेरेशन जानते है डॉ सुमित्रा से - भाग ६

आपके भेजे हुए सवालो का जवाब आज के अंक में है।  

जालोर से पुजाजी का सवाल है : दृष्टि से संबंधित किन संभावित लक्षणों के बारे में मुझे पता होना चाहिए ?
मैक्युलर डीजेनेरेशन को प्राथमिक कुछ लक्षणों से जाना जा सकता है जैसे की - दृश्य क्षेत्र के केंद्र में एक धुंधला स्थान दिखाई देता है, धुंधला स्थान बड़ा और गहरा हो जाता है, पढ़ने जैसे कार्यों के लिए अधिक प्रकाश की आवश्यकता होती है, सीधी रेखाएं लहरदार दिखाई दे सकती हैं और सीधी-आगे की दृष्टि थोड़े समय में विकृत या पूरी तरह से खो जाती है। 

अगला प्रश्न अभिषेक जी ने नॉएडा से पूछा है : एम्सलर ग्रिड क्या है?
एम्सलर ग्रिड मैक्युलर डीजेनेरेशन को जांचने की एक तकनीक है। अच्छी रोशनी में एम्सलर ग्रिड  का चार्ट रखा जाता है या आपको हाथ में पकड़ने के लिए भी बोल सकते है फिर पढ़ने की दूरी पर चार्ट पकड़ेंगे, एक आंख को ढकेंगे, और ग्रिड के बीच में एक काले बिंदु पर ध्यान केंद्रित करेंगे, फिर दूसरी आंख से दोहराएंगे। यदि ग्रिड की रेखाएँ मंद, अनियमित, लहराती या फजी दिखाई देती हैं, तो आपको तुरंत आँखों की जाँच करवानी चाहिए।

स्वाति जी ने गुना से पूछा है : क्या मैक्युलर डीजेनेरेशन हमेशा उम्र के कारण होता है?

मैक्युलर डीजेनेरेशन आमतौर पर ५० वर्ष से अधिक आयु के लोगों को प्रभावित करता है।  हालांकि, कुछ दवाएं मैक्युलर डीजेनेरेशन का कारण बन सकती हैं, और कुछ लोगो को ये समस्या अपने पूर्वजो से भी मिल जाती है, जैसे कि स्टारगार्ड की बीमारी, जो बच्चों और युवा वयस्कों को प्रभावित कर सकती है।

तेलंगाना से गुड़िया जी ने पूछा है : मैक्युलर डीजेनेरेशन एक ही तरह का होता है या इसके विभिन्न प्रकार हैं? मेरे क्लास में एक लड़की की माँ को मैक्युलर डीजेनेरेशन है और मेरे चाचा को भी है पर दोनों के लक्षण मुझे अलग लगते है। 

मैक्युलर डीजेनेरेशन को सूखे या गीले के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। शुष्क रूप गीले (लगभग ९०  प्रतिशत रोगियों) की तुलना में अधिक सामान्य है। यह उम्र बढ़ने और धब्बेदार ऊतकों के पतले होने, मैक्युला में वर्णक के जमा होने या दोनों के संयोजन के परिणामस्वरूप हो सकता है।

गीले रूप में भी मैक्युलर डीजेनेरेशन होता है , नई रक्त वाहिकाएं रेटिना के नीचे बढ़ती हैं और रक्त और द्रव का रिसाव करती हैं। यह रिसाव रेटिना की कोशिकाओं को मरने का कारण बनता है और केंद्रीय दृष्टि में काले धबबे बनाता है।

क्या मैक्युलर डीजेनेरेशन का इलाज संभव है? ये सवाल लगभग हर पत्र में है चाहे वो ईस्ट इंडिया से हो या वेस्ट, चाहे हरयाणा से हो या चाहे बैंगलोर से। 

मैक्युलर डीजेनेरेशन का इलाज दावे के साथ नहीं किया जा सकता।  बीमारी की टाइप और स्टेज पर बहुत कुछ निर्धारित है । लेकिन उपचार द्वारा गीले रूप वाले मैक्युलर डीजेनेरेशन की प्रगति को धीमा कर सकता है या यहां तक ​​कि रोक सकता है, इसलिए जितनी जल्दी आपका निदान किया जाए, उतना ही बेहतर होगा।

बंगाल का कक्छा ७ का छात्र केंद्र विद्यालय का सवाल है की मैक्युलर डीजेनेरेशन की जाँच कैसे की जाती है? इसमें क्या हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ता है , क्या इस जाँच में इंजेक्शन लगाए जाते है ? 

पहले बता दू नहीं हॉस्पिटल में भर्ती नहीं होना पड़ता है।  और एक खास बात मैक्युलर डीजेनेरेशन शायद ही कभी अपने प्रारंभिक चरण में लक्षणों का कारण बनता है, इसलिए वार्षिक नेत्र परीक्षण बहुत महत्वपूर्ण हैं। वार्षिक आँखों की जाँच में ये पाकर में आता है।  
आंखों की जांच के दौरान,  नेत्र विशेसज्ञ रेटिना और मैक्यूला में परिवर्तनों की जांच करते है। जरुरत पड़ने पर अधिक परीक्षण किये जाते है जैसे की -
१। एम्सलर ग्रिड टेस्ट: एक एम्सलर ग्रिड में केंद्र में एक बड़ी बिंदी के साथ सीधी रेखाओं का ग्रिड होता है। नेत्र विशेसज्ञ ग्रिड पर उन रेखाओं या वर्गों की पहचान करने के लिए बोल सकते है जो, पूछ सकते है की क्या रेखाएं धुंधली, लहराती या टूटी हुई दिखती हैं। बहुत अधिक विकृति यह संकेत दे सकती है कि मैक्युलर डीजेनेरेशन है या यह दर्शाता है कि रोग बदतर हो रहा है। आप अपने लक्षणों पर नज़र रखने और किसी भी प्रगति को देखने के लिए घर पर इसका उपयोग कर सकते हैं।
२।  डायलेटेड आई टेस्ट: आई ड्रॉप पुतलियों को चौड़ा कर देता है। नेत्र विशेसज्ञ आँखों के अंदर देखने के लिए एक विशेष लेंस का उपयोग करते है ।
३।  फ्लोरेसिन एंजियोग्राफी: नेत्र विशेसज्ञ बांह की नस में फ्लोरेसिन नामक पीले रंग का डाई इंजेक्ट करते है। एक विशेष कैमरा डाई को ट्रैक करता है क्योंकि यह आंखों में रक्त वाहिकाओं के माध्यम से यात्रा करता है। तस्वीरें मैक्युला के नीचे किसी भी रिसाव को प्रकट कर सकती हैं।
४।  ऑप्टिकल जुटना टोमोग्राफी (ओ सी टी ): यह इमेजिंग मशीन रेटिना और मैक्युला सहित आंख के पिछले हिस्से की विस्तृत छवियां लेती है। ऑप्टिकल जुटना टोमोग्राफी आक्रामक या दर्दनाक नहीं है। जब मशीन तस्वीरें लेती है तो आप बस लेंस में देखते हैं।
५। ऑप्टिकल जुटना टोमोग्राफी एंजियोग्राफी (ओ सी टी  ए ): यह डायग्नोस्टिक टूल लेजर लाइट रिफ्लेक्शन (फ्लोरेसिन डाई के बजाय) और ओ सी टी  स्कैनिंग डिवाइस का उपयोग करता है। इसमें कुछ ही क्षण लगते हैं और आंखों के माध्यम से रक्त प्रवाह की थ्री डी छवियां बनती हैं।
पिछले ६ दिनों से हम मैक्युलर डीजेनेरेशन पर चर्चा कर रहे है।  और दो दिन इसी विषय पर आपके सवालों के जवाब देंगे।  ईमेल भेजते रहे

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211