सुलतानपुर: लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल व निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराए जाने हेतु समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट का तृतीय प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न

Apr 25, 2024 - 20:54
Apr 25, 2024 - 20:55
 0  513
सुलतानपुर: लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल व निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराए जाने हेतु समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट का तृतीय प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न

सुलतानपुर (आरएनआई) लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में लगे समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट का तृतीय प्रशिक्षण प्रेरणा सभागार, विकास भवन सुलतानपुर में दो पाली में आयोजित किया गया। जिलाधिकारी कृत्तिका ज्योत्स्ना के निर्देशन में सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को ट्रेनिंग प्रदान की गई।

मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी(मतदान कार्मिक) अंकुर कौशिक ने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि एम.पी.एस. ऐप से सम्बन्धित समस्त जानकारी प्राप्त कर लें। इस बार ऐप के माध्यम से वोटर टर्न आउट का रियल टाइम डेटा लिया जायेगा। जनपद स्तर पर तैयार की गई पीपीटी को बारीकी से देख लें, जिससे मतदान दिवस में मतदान को सकुशल सम्पन्न कराया जा सके। उन्होंने कहा कि माकपोल, ईवीएम सील करने की प्रक्रिया, मतदान के अंत में ईवीएम को क्लोज करना अनिवार्य रूप से सीख लें।

जिला विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय ने पार्टी रवानगी स्थल से मतदान कराने व मतदान के उपरांत संग्रहण स्थल पर ईवीएम व सामग्री जमा करने की प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा की। जिला प्रशिक्षण अधिकारी डॉ. संतोष गुप्त ने पीठासीन अधिकारी रिपोर्ट भाग 1 से 5 को भरने का डेमो दिया। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट के चेक मेमों पर विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रत्येक मतदेय स्थल के लिए अलग - अलग प्रपत्रों पर चेक मेमों के अनुसार अपनी रिपोर्ट तैयार करनी होगी। 

स्टेट मास्टर ट्रेनर सत्यदेव पाण्डेय ने बताया कि प्रथम मतदान अधिकारी मतदाता की पहचान करेंगे। द्वितीय मतदान अधिकारी मतदाता के बायें हाथ की तर्जनी अंगुली पर अमिट स्याही लगाकर, मतदाता रजिस्टर पर मतदाता का विवरण अंकित करेंगे। उन्होंने मॉकपोल के दौरान व वास्तविक पोल के समय आने वाले ईरर व उसके समाधान पर चर्चा की। स्टेट मास्टर ट्रेनर सुनील कुमार सिंह ने बताया कि मतदान अधिकारी तृतीय कंट्रोल यूनिट के प्रभारी होगें। उन्होंने मतदाता पर्ची, मतदाता रजिस्टर आदि पर भी विस्तार से चर्चा की। स्टेट मास्टर ट्रेनर संतराम यादव ने मतदान के दौरान तैयार किए जाने वाले लिफाफों व पीठासीन की डायरी पर डेमो देते हुए चर्चा की।  

प्रशिक्षण की व्यवस्था देख रहे डॉ. जनार्दन राय ने बताया कि दोनों पाली में कुल 210 सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षित किया गया। पी.पी.टी. बनाने व चलाने में विपिन कुमार यादव व वकील अहमद ने सराहनीय योगदान दिया। प्रशिक्षण का हैंड आउट राजेश कुमार ने तैयार किया। 

इस प्रशिक्षण में मृत्युंजय सिंह, विशेष श्रीवास्तव,अनुपम द्विवेदी, मंदीप पाण्डेय, आसिफ जमाल, राम तीर्थ ने प्रतिभागियों की उपस्थिति लेने व प्रशिक्षण व्यवस्था में सक्रिय सहयोग किया।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2X

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow