सुलतानपुर: व्यय प्रेक्षक की अध्यक्षता में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने हेतु व्यय निगरानी टीमों के साथ बैठक हुई सम्पन्न

एफ.एस.टी., एस.एस.टी., वी.वी.टी., वी.एस.टी., एम.सी.एम.सी. तथा व्यय अनुवीक्षण टीम के सदस्यों के साथ बैठक हुई आयोजित।

Apr 29, 2024 - 19:52
Apr 29, 2024 - 19:52
 0  540
सुलतानपुर: व्यय प्रेक्षक की अध्यक्षता में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने हेतु व्यय निगरानी टीमों के साथ बैठक हुई सम्पन्न

सुलतानपुर (आरएनआई) लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने हेतु व्यय प्रेक्षक अजोय चक्रवर्ती (आई.आर.एस.) का आगमन जनपद में हो चुका है। इनका मो0नं0-8858755002 है। व्यय प्रेक्षक के लाइजन आफिसर श्री पंकज कुमार, सहायक आयुक्त प्रशासन राज्यकर, सुलतानपुर, मो0नं0-7235001950 है। मा0 व्यय प्रेक्षक द्वारा आज कंट्रोल रूम, सी-बिजिल व एम.सी.एम.सी. मीडिया सेन्टर आदि का निरीक्षण किया गया। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को व्यय से सम्बन्धित आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये गये। 

तत्पश्चात व्यय प्रेक्षक श्री अजोय चक्रवर्ती (आई.आर.एस.) की अध्यक्षता व मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट वैशाली चोपड़ा, वरिष्ठ कोषाधिकारी/नोडल अधिकारी निर्वाचन व्यय लेखा अनुवीक्षण अरविन्द सिंह की उपस्थिति में विकास भवन स्थित प्रेरणा सभागार में निर्वाचन व्यय से सम्बन्धित गठित उड़न दस्ता टीम, स्थैतिक निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, वीडियो सर्विलेंस टीम तथा व्यय अनुवीक्षण टीम, मीडिया सर्टिफीकेशन एण्ड मानिटरिंग कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक आयोजित की गयी। 

बैठक में व्यय प्रेक्षक ने उड़न दस्ता टीम को निर्देश दिए की अपने-अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहकर आने-जाने वाले वाहनों, संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग करने के साथ ही सी विजिल ऐप पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण भी सुनिश्चित करें। उन्होंने स्थैतिक निगरानी टीम को निर्देश दिए की चिन्हित चेक पॉइंट्स, बैरियर पर आने जाने वाले वाहनों की चेकिंग करने के साथ क्षेत्र में भी भ्रमण कर आकस्मिक वाहनों की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने चेकिंग के दौरान नगदी, शराब, पैसा, आभूषण तथा अन्य सामग्री पाए जाने पर निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। 

व्यय प्रेक्षक ने सभी टीम को निर्देशित करते हुए कहा कि आप सब फील्ड में रहकर आपसी समन्वय बनाते हुए कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी अपनी ड्यूटी पर तत्परता के साथ कार्य करें। उन्होंने एस.एस.टी. टीम को निर्देशित किया कि आप सभी आज से सक्रिय होकर अपने टीम लीडर के साथ आपसी समन्वय बनाते हुए अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करें। 

उन्होंने निर्देशित किया कि कोई भी चेकिंग बिना वीडियोग्राफी के न की जाय। यदि किसी महिला के हैण्डबैग चेक करना हो, तो वह महिला की करेगी। उन्होंने सभी सदस्यों से उनके दायित्वों के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा उनके सवालों के जवाब भी दिया। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी शिकायतें ईएसएमएस पोर्टल पर जरूर दर्ज करें। उन्होंने कहा कि यदि टीम के किसी भी सदस्य को अवकाश लेना है, तो वह नोडल अधिकारी कार्मिक से अनापत्ति प्रमाण पत्र अवश्य प्राप्त करें। 

उन्होंने कहा कि जिस टीम को जिस प्वाइंट पर लगाया गया है वह टीम वहां उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान इसकी आकस्मिक चेकिंग की जाएगी। उन्होंने सभी टीमों को निर्देश दिए की आपके जनपद में आज से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है टीम के सभी सदस्य निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार पूर्ण जिम्मेदारी के साथ अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन करें। 

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी कार्मिक एवं प्रशिक्षण अंकुर कौशिक ने मा0 व्यय प्रेक्षक महोदय का आभार व्यक्त किया एवं कहा कि आपके द्वारा जो भी निर्देश दिए गए हैं उनका सम्बन्धित अधिकारियों से अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। उन्होंने सभी निगरानी टीमों को निर्देशित करते हुए कहा कि आप सब फील्ड में रहकर अपने-अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करें। 

 वरिष्ठ कोषाधिकारी/निर्वाचन व्यय लेखा अनुवीक्षण द्वारा सभी टीमों को निर्देशित किया गया कि सभी लोग समय से रिपोर्ट भेजते रहें तथा फील्ड में रहकर अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के अनुसार चेकिंग करते समय वीडियोग्राफी जरूर करें। उन्होंने कहा कि कैश लिमिट 50 हजार से अधिक होने व पेपर मिलान न होने पर डिस्ट्रिक्ट ग्रीवांश कमेटी के पास भेजें। इस अवसर पर समस्त सम्बन्धित निगरानी टीमों के सदस्यगण उपस्थित रहे।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211