शुद्व पेयजल के लिए हमे जल संचय व जल संरक्षण पर विशेष जोर देना होगा :- जयप्रकाश रावत

Dec 27, 2023 - 17:07
Dec 27, 2023 - 17:11
 0  297
शुद्व पेयजल के लिए हमे जल संचय व जल संरक्षण पर विशेष जोर देना होगा :- जयप्रकाश रावत

हरदोई (आरएनआई) आज विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में आयोजित राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के तहत जल जीवन मिशन की हर घर जल योजनांतर्गत जनपद स्तरीय जन जागरूकता कार्यशाला का उदघाटन मुख्य अतिथि सांसद हरदोई जय प्रकाश ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

कार्यशाला में मुख्य अतिथि ने कहा कि आज शुद्व पेयजल के सम्बन्ध पूरा विश्व चिन्तित है इसलिए हमे जल संचय व जल संरक्षण पर विशेष जोर देना चाहिए, सरकार नल के माध्यम से लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए वृहद योजना चला रही है और आने वाली पीढ़ी के लिए पानी को बचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने इस दिशा में जिलाधिकारी व उनकी प्रशासनिक टीम की सराहना की। कार्यशाला में  सांसद ने अधिशासी अभियंता जल निगम से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर जल योजना के अन्तर्गत पाइप लाइन डालने के लिए जिन सड़कों को तोड़ा जाये उन्हें पाइन डालने के बाद संबंधित कार्यदायी संस्था द्वारा पुनः सड़क ठीक कराई जाये और जिन सड़को को ठीक न किया जाये उनका भुगतान रोक दिया जाये।

कार्यशाला में जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था के अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यालय के बच्चों की रैली आदि के माध्यम से जागरूकता अभियान चलायें और ग्राम पंचायत में गरीब परिवारों की बस्तियों में लोगों को शुद्व पेयजल की आवश्यकता के विषय में जागरूक करायें और लोगों को स्वास्थ्य के महत्व के बारे में बताये। कार्यशाला के दौरान नुक्क्ड़ नाटक दलों द्वारा नाटक के माध्यम से स्वच्छ पेयजल के महत्व को रेखांकित किया गया। जिलाधिकारी ने कार्यशाला के उपरांत राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के स्टॉल का निरीक्षण किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी, जिला विकास अधिकारी अरविन्द कुमार, अधिशासी अभियंता जल निगम एके त्रिपाठी, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार सहित एमडी जल जीवन मिशन रियाज खान, पीडीसी नरेश कुमार, एडीपीसी मदन लाल, एमटी जर्नादन यादव, डीपीसी मुबासिर व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)
211
211