डोनाल्ड ट्रंप आपराधिक मामले में अदालत में पेश होने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2016 के राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार के दौरान वयस्क फिल्मों की अभिनेत्री को मुंह बंद रखने के लिए धन देने के आरोपों से जुड़े आपराधिक मामले में मंगलवार को मैनहट्टन की अदालत में पेश हो सकते हैं। आज होने वाली उनकी पेशी के मद्देनजर अदालत कक्ष में और बाहर, सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं।

Apr 4, 2023 - 13:00
 0  270
डोनाल्ड ट्रंप आपराधिक मामले में अदालत में पेश होने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे
डोनाल्ड ट्रंप

न्यूयॉर्क, 4 अप्रैल 2023, (आरएनआई)। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2016 के राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार के दौरान वयस्क फिल्मों की अभिनेत्री को मुंह बंद रखने के लिए धन देने के आरोपों से जुड़े आपराधिक मामले में मंगलवार को मैनहट्टन की अदालत में पेश हो सकते हैं। आज होने वाली उनकी पेशी के मद्देनजर अदालत कक्ष में और बाहर, सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं।

ट्रंप (76) अपने ‘मार-ए-लागो’ आवास से सोमवार को बोइंग 757 विमान से न्यूयॉर्क के लिए रवाना हुए थे और पूर्वी मानक समय (ईएसटी) समयानुसार दोपहर तीन बजे (भारतीय समयामुसार देर रात साढ़े 12 बजे) न्यूयार्क के ला गार्डिया हवाई अड्डे पहुंचे।

उनका काफिला मैनहट्टन के ‘फिफ्थ एवेन्यू’ स्थित ‘ट्रंप टावर’ की ओर बढ़ा, जहां वह रात में ठहरेंगे। टावर के आसपास की सड़कों की घेराबंदी कर दी गई है और भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

जब पूर्व राष्ट्रपति अपनी गाड़ी से बाहर आए तो उन्होंने अपने समर्थकों की ओर हाथ हिलाया और सुरक्षाकर्मी उन्हें शीघ्रता से इमारत के अंदर ले गए।

ट्रंप मंगलवार को ईएसटी समयानुसार दोपहर सवा दो बजे (भारतीय समयानुसार रात पौने 12 बजे) न्यायाधीश जुआन मर्चेन के सामने पेश होंगे। वह आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले अमेरिका के पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं।

अमेरिकी मीडिया में आयी खबर के अनुसा ट्रंप के अटॉर्नी के हवाले से कहा गया है कि पूर्व राष्ट्रपति अपराध स्वीकार नहीं करेंगे। अदालत में पेश होने के बाद ट्रंप फौरन फ्लोरिडा रवाना हो जाएंगे जहां वह शाम में ‘मार-ए-लागो’ में बयान देंगे।

अदालत में अभियोग की कार्यवाही संक्षप्ति रहने के आसार हैं। सुनवाई के दौरान उन्हें आरोपों को पढ़कर सुनाया जाएगा जिसमें करीब 10-15 मिनट लगेंगे। ट्रंप ने 2016 के राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले स्टॉर्मी डेनियल्स (44) को धन देने के संबंध में कुछ भी गलत करने से इनकार किया है।

कानून प्रवर्तक एजेंसियां उनका ‘मगशोट’ ले सकती हैं। ‘ मगशोट’ एक तरह का फोटो होता है और यह तब लिया जाता है जब किसी व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया जाता है या उसके खिलाफ मामला दर्ज किया जाता है।

ट्रंप के वकीलों ने सोमवार को न्यायाधीश मर्चेन से आग्रह किया है कि वह अदालत कक्ष में कैमरे लाने की अनुमति प्रदान नहीं करें।

उनके वकील ने न्यायाधीश मर्चेन को लिखे पत्र में कहा, “ हम आग्रह करते हैं कि मीडिया के अनुरोध को खारिज किया जाना चाहिए, क्योंकि यह अभियोग लगाने की प्रक्रिया के दौरान सर्कस जैसा माहौल बना देगा और अजीब सुरक्षा चिंताओं को उठाएगा और यह ट्रंप के बेगुनाह होने की धारणा के लिए भी मुनासिब नहीं है।’’

न्यायाधीश ने सोमवार रात कहा कि मीडिया संगठनों को ट्रंप को आरोपित करने की प्रक्रिया का प्रसारण करने की अनुमति नहीं होगी लेकिन कुछ छायाकार कार्यवाही के आधिकारिक तौर पर शुरू होने से पहले तस्वीरें ले सकते हैं।

रिपब्लिकन पार्टी से जुड़े ट्रंप ने सोमवार को फ्लोरिडा से रवाना होने से पहले ‘ट्रूथ सोशल’ मंच पर लिखा है कि उन्हें लगातार परेशान किया जा रहा है।

अभियोग लगाने की प्रक्रिया ऐसे वक्त हो रही है जब ट्रंप अन्य संभावित आपराधिक मामलों में कानूनी अड़चनों का सामना कर रहे हैं।

ट्रंप 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के सभी घोषित और संभावित उम्मीदवारों में सबसे आगे हैं। लेकिन अमेरिका के कानून में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जो आपराधिक मामले में दोषी ठहराए गए उम्मीदवार को प्रचार करने या राष्ट्रपति पद पर आसीन होने से रोके-भले ही संबंधित व्यक्ति जेल से सेवा दें।

ट्रंप और उनके सहयोगी अभियोग का उपयोग अपने समर्थकों को उकसाने और 2024 के अपने चुनाव प्रचार को मजबूत करने के लिए कर रहे हैं।

ट्रंप के प्रचार के मकसद से की गयी एक एक ई-मेल में कहा गया, “ यह विश्वास करना मुश्किल है कि मुझे (ट्रंप को) कल हमारे देश के इतिहास में परेशान करने के सबसे शर्मनाक तरीके की वजह से गिरफ्तार कर लिया जाएगा।”

इसमें मतदाताओं से उनकी प्रचार मुहिम में योगदान देने को कहा गया है।

ट्रंप मुहिम के ईमेल ने कहा कि पांच नवंबर 2024 अब केवल एक चुनाव दिवस नहीं होगा, बल्कि यह सत्य की जीत का दिन होगा। उसमें कहा गया है, “जब हम जीतेंगे, तो यह हमारे आंदोलन की प्रमाणिकता होगी। ”

मिनेसोटा की यात्रा कर रहे राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने पूर्ववर्ती के कानूनी मामलों पर टिप्पणी करने से परहेज किया। मिनिपोलिस में पत्रकारों से बात करते हुए, उन्होंने विश्वास जताया कि न्यूयॉर्क शहर में कानून-व्यवस्था बनी रहेगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211