दिल्ली में प्रत्याशियों का "डोर टू डोर "प्रचार से माहौल गरमाया

May 5, 2024 - 11:50
May 5, 2024 - 11:51
 0  1k

नई दिल्ली (आरएनआई) दिल्ली की  सभी सात लोक सभा सीटों पर नामांकन के बाद प्रत्याशियों के "डोर टू डोर "सघन प्रचारअभियान शुरू किये जाने के साथ ही माहौल गरमाने लगा है।

कांग्रेस के कन्हैया कुमार को छोड़कर दोनों गठबंधनों के सभी प्रत्याशियों सहित शनिवार तक कुल 141 प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल करने की खबर है।सोमवार को नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन होने के कारण भीड़ रहने के आसार है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की  सभी सातो सीटों पर मतदान के छठे चरण में 25 मई को वोट डाले जायेंगे। दिल्ली में कुल मतदाताओं की संख्या एक करोड़ 52 लाख,2 हजार 161 है।इस बार 2 लाख 34 हजार मतदाता पहली बार वोट डाल पाएंगे।मतदान के लिए 13 हजार 713 मतदान केंद्र होंगे।

प्रत्याशियों का यह डोर टू डोर जनसंपर्क अभियान सुबह 10 बजे शुरू होता है और देर शाम तक चलता है।उनके साथ समर्थक भी होते हैं,जो लोगों से अपने प्रत्याशी के समर्थन में वोट करने की अपील करते हैं।कई बार उनका सामना लोगों के सवालों से भी होता है।वे अपने तर्क से उन्हें समझाने की कोशिश भी करते हैं।इस दौरान कभी कभी गरमाहट भी देखने को मिलता है।

भाजपा के कार्यकर्त्ता अबकी बार 400 पार के नारे लगाते मिलते हैं ,तो आप के कार्यकर्ता जेल का बदला वोट से लेंगे के नारे लगाते हैं।कांग्रेस के कार्यकर्ता अबकी बार बदलो सरकार के नारे लगाते हैं।इस दौरान महंगाई,बेरोजगारी,भ्रष्टाचार को लेकर भी नारे लगते हैं।कांग्रेसी चौकीदार चोर है के भी नारे लगाने से नहीं चूकते हैं।

नामांकन दाखिल करने से पूर्व प्रमुख दलों के प्रत्याशियों ने अपने समर्थन में रैलियां भी निकाली।इस दौरान उनके समर्थकों का जन सैलाव भी देखा गया,मगर आम जनों में कोई खास उत्साह नहीं था।प्रत्याशी ढोल नगारे के साथ नामांकन करने पहुंचे।सर्वाधिक भीड़ आप के महाबल मिश्रा एवं उनके ही प्रतिद्वंदी भाजपा की कमलजीत की नामांकन रैली में देखा गया।दोनों ही प्रत्याशी अपने इलाके में खास पहचान रखते हैं।

इस चुनाव में खास बात यह है कि भाजपा अपने दम पर चुनाव लड़ रही है,जबकि इण्डिया गठबंधन के घटक के रूप में पहली बार आप 4 एवं कांग्रेस 3 सीटों पर सँयुक्त रूप से लड़ रही है।इस वजह से सभी सीटों पर इस बार आमने सामने का मुकाबला है।वैसे दिल्ली से छोटे दल एवं निर्दलीय प्रत्याशी भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए बड़े पैमाने पर मैदान में हैं।

भाजपा ने इस बार उत्तर पूर्वी संसदीय क्षेत्र से निवर्तमान सांसद मनोज तिवारी को छोड़कर सभी नए चेहरे मैदान में उतारे हैं।नयी दिल्ली से भाजपा की बांसुरी स्वराज के खिलाफ आप के सोमनाथ भारती,उत्तर पश्चिमी से भाजपा के योगेंद्र चंदोलिया के सामने कांग्रेस के उदित राज,चांदनी चौक से भाजपा के प्रवीण खण्डेलवाल के खिलाफ कांग्रेस के पूर्व सांसद जय प्रकाश अग्रवाल,दक्षिणी से भाजपा के रामवीर विधूडी के मुकाबले आप के सही राम पहलवान,पूर्वी से भाजपा के हर्ष मल्होत्रा के विरुद्ध आप के कुलदीप कुमार एवं पश्चिमी दिल्ली से आप के महाबल मिश्र का भाजपा के कमलजीत से मुकाबला है।एल.एस।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211