योग आयोग के अध्यक्ष ने जिला शिक्षा अधिकारी को सौपी योग से नशा मुक्ति अभियान की पुस्तक

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ली बैठक योग से संबंधित दिए गए निर्देश, जिले में योग की गतिविधियों में और अधिक क्रियान्वयन जिला योग प्रभारी व जिला शिक्षा अधिकारी को दिये आवश्यक निर्देश

May 18, 2023 - 19:39
May 18, 2023 - 19:39
 0  810
योग आयोग के अध्यक्ष ने जिला शिक्षा अधिकारी को सौपी योग से नशा मुक्ति अभियान की पुस्तक
योग आयोग के अध्यक्ष ने जिला शिक्षा अधिकारी को सौपी योग से नशा मुक्ति अभियान की पुस्तक
योग आयोग के अध्यक्ष ने जिला शिक्षा अधिकारी को सौपी योग से नशा मुक्ति अभियान की पुस्तक

गुना। मध्यप्रदेश योगा आयोग के अध्यक्ष व  मध्य प्रदेश शासन में कैबिनेट दर्जा प्राप्त वेद प्रकाश शर्मा (रिटा. डीआईजी) का आज गुना जिले में पतंजलि योग परिवार के तत्वाधान में गुना के यूनिटी पार्क मे तीन दिवसीय योग शिविर में आगमन हुआ।

इस संबंध में आज  शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मध्य प्रदेश योग आयोग के अध्यक्ष वेद प्रकाश शर्मा की अध्यक्षता व विशिष्ट अतिथि के रुप में डॉक्टर पुष्पांजलि शर्मा पतंजलि योग समिति की राज्य प्रभारी की उपस्थिति जिले के स्कूलों में संचालित योग क्लब योग प्रभारियों की बैठक स्थानीय सर्किट हाउस में संपन्न हुई।

इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर सिसोदिया जिला परियोजना समन्वयक डीपीसी ऋषि कुमार शर्मा योगासन एसोसिएशन की प्रांतीय अध्यक्ष एवं पतंजलि की।

राज्य प्रभारी डॉ पुष्पांजलि शर्मा उपस्थित रहे जिले में योग की गतिविधियों से जुड़े हाईस्कूल,व हायर सेकेंडरी स्कूल के योग क्लब के प्रभारियों को बुलाया गया योग जिला प्रभारी काव्यांजलि शर्मा द्वारा जिले के स्कूलों में योग की गतिविधियों पर प्रकाश डाला गया और उपस्थित योग प्रभारियों से अपने-अपने विचार जाने।

इस अवसर पर योग आयोग के अध्यक्ष ने अपने उद्बोधन में बताया कि आने वाले समय में प्रतिदिन योग की क्लास स्कूल में एक पीरियड निर्धारित किया जाएगा तथा योग से संबंधित एक पुस्तिक भी कोर्स में चलाई जाएगी।

जब स्कूलों में योग का कोर्स प्रारंभ हो जाएगा तो प्रत्येक स्कूल में योग शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता भी साफ हो जाएगा इस अवसर पर उन्होंने स्कूलों में बच्चों की नशे के प्रति बढ़ती प्रवृत्ति पर भी चिंता जाहिर की गई और जिला शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर सिसोदिया को ""योग से नशा मुक्ति"" कैसे हो इस हेतु एक पुस्तक जिला शिक्षा अधिकारी को भेंट की गई।

पुस्तक पाकर जिला शिक्षा अधिकारी ने योग आयोग के अध्यक्ष का आभार व्यक्त किया।। इस  पुस्तिक से अब प्रत्येक योग क्लब के प्रभारियों को ट्रेनिंग देकर के योग से नशा मुक्ति और नशे की लत से बच्चों को किस प्रकार दूर किया जा सकता है इस हेतु जिले में कार्य योजना बनाई जाएगी।

योग आयोग के अध्यक्ष संतुष्ट नजर आए और उन्होंने शिक्षा अधिकारी को निर्देशित  किया समस्त योग प्रभारियों को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान  कर योग के क्षेत्र में और अच्छाकार्य करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। 

पतंजलि की तरफ से शासकीय शिक्षक व योग शिक्षक नरोत्तम यादव इस बैठक में उपस्थित रहे उन्होंने भी अपने विचार व्यक्त किए और योगाभ्यास तथा योगासन स्पोर्ट्स के बारे में उन्होंने बताया कि योगासनो को भी अब खेल में शामिल कर लिया गया है।

बैठक के बाद आभार डीपीसी ऋषि कुमार शर्मा द्वारा व्यक्त किया गया।

योग शिविर की गतिविधियों में और सुधार और अच्छे कार्य करने हेतु उन्होंने जिला योग प्रभारी को निर्देशित किया और कार्यों की प्रशंसा करते हुए और सुधार लाने हेतु निर्देश दिए गए।

बैठक में दिनेश जाटव ,आशुतोष श्रीवास्तव  बीईओ गुना ,धर्मेंद्र रघुवंशी सहित अनेक शिक्षक व शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211