एलजी में गहराया संपत्ति विवाद

एलजी एक 10 अरब डॉलर का कॉरपोरेट साम्राज्य है जो पुरुष प्रधानता के सिद्धांत पर शासित है। इसका उत्तराधिकार प्रभावी रूप से 14 साल पहले तय किया गया था जब कंपनी के तत्कालीन चेयरमैन कू और उनकी पत्नी ने अपने सबसे बड़े भतीजे, कू क्वांग-मो को गोद लिया था। अब अपने हक के लिए मो की मां और बहनों ने ही उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

Dec 20, 2023 - 11:17
 0  324
एलजी में गहराया संपत्ति विवाद

नई दिल्ली (आरएनआई) दुनिया की जानी-मानी कंपनी और दक्षिण कोरियाई समूह एलजी के चेयरमैन कू बॉन-मू का निधन 2018 में हुआ था। उस समय कम से कम सार्वजनिक रूप से ऐसा कोई अंदेशा नहीं था कि कंपनी में आगे चलकर संपत्ति के बंटवारे पर विवाद शुरू हो जाएगा। दस अरब डॉलर के समूह की पुरुषप्रधान परंपराओं को चुनौती देते हुए पूर्व चेयरमैन की विधवा और बेटियों ने उनके गोद लिए हुए बेटों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया है।   

एलजी एक 10 अरब डॉलर का कॉरपोरेट साम्राज्य है जो पुरुष प्रधानता के सिद्धांत पर शासित है। इसका उत्तराधिकार प्रभावी रूप से 14 साल पहले तय किया गया था जब कंपनी के तत्कालीन चेयरमैन कू और उनकी पत्नी ने अपने सबसे बड़े भतीजे, कू क्वांग-मो को गोद लिया था। 1994 में दंपति के किशोर बेटे की मृत्यु के बाद परंपरा के कारण गोद लेने का यह फैसला लिया गया था, क्योंकि उन्हें सिर्फ बेटी थी।

कू परिवार ने 1947 में एलजी की स्थापना के समय से इसे नियंत्रित किया है। कू क्वांग-मो फिलहाल कंपनी के चेयरमैन हैं। कंपनी में कू क्वांग-मो की ताजपोशी सहज लग रही थी लेकिन अब इसके कारण परिवार की प्रतिष्ठा दांव पर है। क्योंकि उनकी मां और बहनों ने ही उनपर धोखा देने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया है। 

पूर्व अध्यक्ष कू बॉन-मू का 73 वर्ष की आयु में बिना किसी वसीयत के निधन हो गया। इसके बाद कू परिवार और एलजी के बीच उनकी अनुमानित 1.5 अरब डॉलर की संपत्ति की विरासत को लेकर सत्ता संघर्ष शुरू हो गया, जिसमें कंपनी में उनकी 11 फीसदी हिस्सेदारी भी शामिल है।

अब, पांच साल बाद, पूर्व अध्यक्ष की विधवा और दो बेटियों ने कू क्वांग-मो पर मुकदमा दायर किया है, जिसमें उन पर और एलजी के अन्य अधिकारियों पर कंपनी में अपने दावे को मजबूत करने और उनकी सही विरासत चुराने के लिए धोखा देने का आरोप लगाया गया है। महिलाओं ने कहा कि वे अपनी पूरी विरासत चाहती हैं, लेकिन वे एलजी का नियंत्रण नहीं मांग रही हैं।

यह मुकदमे में दक्षिण कोरिया के सबसे धनी परिवारों में से एक की एक मां और बेटियां अपने ही परिवार के पुरुष उत्तराधिकारी के खिलाफ खड़ी हैं, जो अब देश के सबसे प्रभावशाली व्यापारिक हस्तियों में से एक है। यह मुकदमा एलजी की पितृसत्तात्मक परंपरा को चुनौती देता है जो सबसे पुराने पुरुष उत्तराधिकारी को सत्ता और धन पर कब्जा करने की अनुमति देता है।

दक्षिण कोरिया में सर्वव्यापी, एलजी एक होल्डिंग कंपनी है जिसमें 11 सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाले व्यवसाय शामिल हैं, जिनमें देश की सबसे बड़ी सामग्री और रसायन फर्म एलजी केम और एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल हैं, जिनके टेलीविजन, डिशवॉशर और अन्य घरेलू उपकरण दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। कू परिवार सैमसंग के ली परिवार, हुंडई के चुंग परिवार और एसके के चे परिवार जैसा है जो दशकों से दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था पर हावी रहे हैं।

देश के सबसे बड़े कॉर्पोरेट नियोक्ताओं में से एक एलजी के पूर्व अध्यक्ष की विधवा, किम यंग-शिक और उनकी बेटियों, कू येओन-क्यूंग और कू येओन-सू की ओर से दर्ज किया गया मुकदमा ड्रामा स्क्रिप्ट की तरह है जिसमें एलजी के अधिकारियों पर कू क्वांग-मो और उनके जैविक पिता के साथ मिलीभगत करने का आरोप लगाया गया है।

कानूनी दस्तावेजों में दायर गुप्त रूप से रिकॉर्ड की गई बातचीत के टेप में, कू क्वांग-मो ने अपनी गोद ली हुई मां से विरासत को चुनौती नहीं देने का अनुरोध किया है क्योंकि इससे एलजी की छवि को नुकसान पहुंचेगा। इसके अनुसार उन्होंने कहा, "सबसे डरावनी बात जनता की राय है। वे इस स्थिति को कैसे देखेंगे? किसी को लालच हो गया, या मैं अपनी मां की देखभाल करने के लिए नहीं आया।

महिलाओं ने पूर्व चेयरमैन के सहयोगी हा बेओम-जोंग पर उन्हें यह विश्वास दिलाने के लिए गुमराह करने का आरोप लगाया कि पूर्व अध्यक्ष ने एक वसीयत जारी किया था जिसमें सब कुछ कू क्वांग-मो पर छोड़ दिया था। जबकि ऐसा नहीं था। वसीयत के बिना, दक्षिण कोरियाई कानून के अनुसार विधवा का संपत्ति का एक-तिहाई हिस्सा विरासत पाने की हकदार होगी जबकि बाकी संपत्ति शेष दो बेटियों और क्वांग-मो के बीच समान रूप से विभाजित की जाएगी।

एक समझौते के जरिए धोखा दिया गया जिसके अनुसार लगभग 75 प्रतिशत संपत्ति क्वांग-मो के पास चली गई थी। महिलाओं ने सियोल पश्चिमी जिला अदालत में दायर मुकदमा में कानूनी मानक के अनुसार संपत्ति को फिर से वितरित करने की मांग की है। महिलाओं ने मुकदमे के साथ दायर नोटिस में कहा, "हम यह बर्दाश्त नहीं कर सकते कि संविधान और कानून के तहत संरक्षित हमारे अधिकारों की सिर्फ इसलिए अवहेलना की जाए कि हम महिलाएं हैं।

क्वांग-मो का प्रतिनिधित्व करने वाली एक कानूनी फर्म युलचोन एलएलसी ने एक बयान में कहा कि विरासत का मामला एक कानूनी रूप से सुलझा हुआ मामला है जिसे चार साल पहले व्यापक बातचीत के बाद हल किया गया था, और अध्यक्ष की मृत्यु के बाद से लगभग 10 दौर के परामर्श और कई संशोधन के बाद तैयार किया गया था। उस दौरान सुश्री किम ने एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए थे जिसमें सहमति व्यक्त की गई थी कि क्वांग-मो को एलजी के शेयर और कंपनी को नियंत्रित करने से संबंधित संपत्ति सौंपी जानी चाहिए।

एलजी मुकदमे में पक्षकार नहीं है लेकिन कंपनी ने सार्वजनिक बयानों में क्वांग-मो का जोरदार बचाव किया है। एलजी ने यह भी सुझाव दिया कि महिलाएं कंपनी में नियंत्रण के लिए कू क्वांग-मो को चुनौती देने की कोशिश कर रही हैं, जबकि मां और बेटियां इससे इनकार कर रही हैं। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में एक बयान में कहा कि एलजी की परंपरा और प्रबंधन अधिकारों को हिलाने की किसी भी कोशिश को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.