कम्युनिकेशन स्किल हर क्षेत्र में सफल बनाता है - पी नरहरि

सचिव एमएसएमई ने दिए सफल होने के टिप्स

May 3, 2023 - 13:15
 0  351
कम्युनिकेशन स्किल हर क्षेत्र में सफल बनाता है - पी नरहरि

श्योपुर। माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज डिपार्टमेंट के सचिव एंड कमिश्नर, इंडस्ट्रीज एमपी एंड मैनेजिंग डायरेक्टर, एमपी स्टेट कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन पी नरहरि ने छात्र छात्राओं से कहा है कि कम्युनिकेशन स्किल एक महत्वपूर्ण विधा है जो हर क्षेत्र में व्यक्ति को सफल बनाती है।

इसे सोसायटी तथा सफल व्यक्तित्व के निरंतर संपर्क में रह कर विकसित किया जा सकता है। वे विंध्याचल भवन भोपाल आफिस पर पहुंचे छात्र छात्राओं के दल को सफलता के टिप्स विगत दिवस दे रहे थे।

इस दौरान संयुक्त संचालक निःशुल्क कोचिंग क्लासेज रामलखन मीणा, सहायक संचालक महेंद्र सिंह हंसोरिया, हितेश दुबे, ओम राठौर, सलोनी दुबे, नीतू लोधी, नेहा माहेश्वरी, काजल मालवीय, कविता मंडावरिया, बुशरा खान उपस्थित थे। 
एमएसएमई, सचिव पी नरहरि ने कहा कि निश्चित सफलता के लिए सिलेबस के अनुसार ईमानदारी से अध्ययन करते रहें और इस अनुभव को सोसायटी से इंटरेक्ट कर कम्युनिकेशन स्किल को मजबूत करते रहे।
पी नरहरि ने छात्र छात्राओं के सवालों के जवाब विस्तार से दिए। लाड़ली बहना योजना के सफल क्रियान्वयन पर कहा कि महिलाएं वित्त की कुशल प्रबंधक होती है। इसी तरह मध्यप्रदेश के इंदौर शहर का स्वच्छता में प्रथम कैसे आना? और आपके द्वारा तैयार लाड़ली लक्ष्मी योजना सफल कैसे बनी? उन्होंने कहा कि योजनाओं के सफल होने में कम्युनिकेशन स्किल की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। उन्होंने कहा कि हमने लोगों से निरंतर संवाद कर उनके व्यवहार में परिवर्तन लाते हुए इस अभियान का भागीदार बनाया और लोगों से जुड़ कर उनसे निरंतर संवाद किया गया और उनके व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन के लिए उनको प्रेरित किया। लोगों से सीधे जुड़ाव तथा क्रियान्वन में आने वाली समस्या के त्वरित निराकरण से और सभी की निरंतर भागीदारी से यह अभियान सफल हुए।इस दौरान दल ने मंथली मैग्जीन भी भेंट की।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow