कोरोना काल में रेल्वे ने पैसेंजर को एक्सप्रेस ट्रेन का दर्जा देकर बड़ाया गया किराया फिर घटाया, अब घटे रेट पर मिलेंगे रेल यात्री टिकिट

Mar 22, 2024 - 13:26
Mar 22, 2024 - 13:26
 0  5.8k
कोरोना काल में रेल्वे ने पैसेंजर को एक्सप्रेस ट्रेन का दर्जा देकर बड़ाया गया किराया फिर घटाया, अब घटे रेट पर मिलेंगे रेल यात्री टिकिट

गुना (आरएनआई) रेल प्रशासन और भारत सरकार ने आम रेल यात्रियो की सुविधाओ  को ध्यान में रखते हुये कोराना से पूर्व से संचालित पैसेंजर्स गाडियो का किराया घटा दिया गया ज्ञात हो कि कोराना के बाद सभी पैसेंजर्स गाडियो को एक्सप्रेस का दर्जा दे दिया गया था और रेल यात्रियो से एक्सप्रेस का किराया पैसेंजर्स गाडियो में बसूला जा रहा था। जिस पर रेल यात्रियो ने तीखी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहां था कि यह गाडियां छोटे बडे स्टेशनो पर रुक कर चल रही है, जो सवारी गाडी के हिसाव से पूर्व मे चलती थी फिर ये एक्सप्रेस गाडी कैसे हुई।

 इसी को लेकर क्षेत्रीय रेल परामर्श दात्री जवलपुर के जोन के सदस्य सुनील आचार्य से पिपरई, मुगावली, अशोकनगर, ओर गुनेरूबामोरी, गुना, रुठियाई,व्यावरा के आम यात्रियो ने मिलकर आपत्ति जताई थी।

 उसी को लेकर आचार्य ने सभा के दोरान रेल महाप्रबंधक के समक्ष उक्त प्रस्ताव को रखा था, जो आज पैसेंजर्स गाडियो का किराया कम किया गया।

 परंतु आज भी रेल यात्रियो को किराये को लेकर भृम की स्तिथि बनी हुई कि किन गाडियो मे किराया कम हुआ है और किन गाडियो का किराया आज भी पैसेंजर्स गाडी होते हुये यात्रियो से एक्सप्रेस का किराया लिया जा रहा है।

 सुनील आचार्य ने बताया कि सभी मेमू गाडियो का किराया पूर्व पैसेंजर्स गाडियो की तरह कर दिया है गुना स्टेशन से पास होने बाली गाडियो में जो पूर्व में पैसेंजर्स गाडियो का किराया लिया जाता था, उन गाडियो में आज वर्तमान मे एक्सप्रेस गाडियो का किराया लिया जा रहा है।

 जैसे कोटा ग्वालियर भिंड इटावा, जौधपुर भोपाल, भोपाल जौधपुर, बीना नागदा, नागदा बीना गाडी का किराया आज भी एक्सप्रेस गाडी की तरह लिया जा रहा है।

 जिस पर सुनील आचार्य ने रेल महाप्रबंधक जवलपुर को मेल कर अवगत कराया है कि जो गाडियां कोराना से पूर्व पैसेंजर्स गाडियों के हिसाब से चलती थी और किराया भी पैसेंजर्स गाडी का लगता था तो फिर कुछ गाडियों का किराया कम क्यो और अन्य पैसेंजर्स गाडियो का आज भी किराया एक्सप्रेस गाडियो की तरह लिया जा रहा है।

 आचार्य ने सभी पूर्व में संचालित पैसेंजर्स गाडियो का किराया कम करने की मांग की जिससे यात्रियो के भृम की स्तिथि खत्म हो और सभी रेल मंडल के पैसेंजर्स गाडियो का किराया एक जैसा हो।

 अभी वर्तमान मे देखा जाये तो अलग अलग मंडलो मे पैसेंजर्स गाडियो के किराये मे अंतर आ रहा है।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow