जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तहसील सदर में संपूर्ण समाधान दिवस संपन्न

शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण एवं प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित करने के जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

Feb 3, 2024 - 18:04
Feb 3, 2024 - 18:05
 0  216
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तहसील सदर में संपूर्ण समाधान दिवस संपन्न

शाहजहाँपुर (आरएनआई) जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में तहसील सदर में संपूर्ण समाधान दिवस संपन्न हुआ। जिलाधिकारी ने शिकायतकर्ताओं की शिकायतों एवं समस्याओं को सुना तथा शिकायतों एवं समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण एवं प्रभावी निस्तारण निर्धारित समयावधि में सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। तहसील सदर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 50 शिकायतें प्राप्त हुयी, जिसमें से 05  प्रकरणों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। शेष प्रकरणों को निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागों को इस निर्देश के साथ उपलब्ध कराया गया कि उनका निस्तारण ससमय में सुनिश्चित करा दिया जायें। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान मुख्यतः राजस्व, पुलिस, गन्ना, समाज कल्याण, उद्यान, दिव्यांगजन सशक्तीकरण, विद्युत, आपूर्ति आदि विभागों से संबंधित प्रकरण प्राप्त हुए।
तहसील समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जनसामान्य की शिकायतों का स्थानीय स्तर पर प्रभावी समाधान किया जाना सरकार की प्राथमिकता है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी जनता की शिकायतों का निस्तारण त्वरित एवं समयबद्ध तरीके से करना सुनिश्चित करें। ज़िलाधिकारी द्वारा कड़े निर्देश दिए गए कि समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण करके शिकायतकर्ताओं को अवगत कराया जाए। उन्होने निस्तारण की गयी शिकायतों का फीडबैक प्राप्त करने हेतु भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिये कि किसी भी दशा में पीड़ित के साथ अन्याय न हो, शिकायतकर्ता की शिकायत सुनकर उसे निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ जांच करते हुये निस्तारण किया जाये। उन्होने कहा कि यह भी सुनिश्चित करें कि किसी भी दशा में शिकायतकर्ता को एक से अधिक बार एक ही तरह की शिकायत के लिये न आना पड़े। सभी शिकायतों को गंभीरतापूर्वक गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाये। राजस्व संबधित मामलों जिलाधिकारी ने गंभीरत बरतने के निर्देश दिये। उन्होने कब्जा एवं गुंडागर्दी आदि की शिकायतों पर कड़ी कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अशोक कुमार मीणा ने पुलिस विभाग से संबंधित शिकायतों को सुनकर उनके प्रभावी निस्तारण हेतु संबंधित पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया।
जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह ने ग्राम रहमानपुर उर्फ राई खेड़ा में जनचौपाल लगाकर ग्रामीणों को शासन द्वारा संचालित विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने ग्रामीणों की शिकायतों एवं समस्याओं को भी सुना। जनचौपाल के दौरान बिजली विभाग के अधिकारी अनुपस्थित होने पर जिलाधिकारी ने जवाब तलब करने के निर्देश दिये। राजस्व संबधित प्रकरण प्राप्त होने पर जिलाधिकारी ने नायव तहसीलदार, तहसीलदार सदर, लेखपाल एवं कानूनगो को गांव में जाकर प्रकरणों को निस्तारण करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव व लेखपाल को निर्देशित करते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं का पूर्ण लाभ जनता को मिले, यह सुनिश्चित किया जाये।
जिलाधिकारी ने विद्यालयों में अध्यापकों की उपस्थिति, मिड-डे-मिल, पोषण किट वितरण, राशन वितरण, एएनएम/आशा के कार्यों, निर्माण कार्यो, सार्वजनिक शौचालय की स्वच्छता, जननी सुरक्षा योजना, कन्या सुमंगला योजना आदि के संबंध में ग्रामीणों से फीडबैक लिया। जनचौपाल के दौरान प्राप्त सभी शिकायतों को निस्तारण ससमय करने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।
चौपाल के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अशोक मीणा ने मिशन शक्ति कक्ष के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं की समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु गांव में स्थित पंचायत भवन में मिशन शक्ति कक्ष स्थापित किया गया है, जिसमे रोस्टर के अनुसार महिला बीट पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गयी है। यदि किसी महिला को किसी भी प्रकार की समस्या है या थाना जाने में असमर्थ है तो गांव के पंचायत भवन में आने वाली विशेष महिला बीट पुलिस अधिकारियों को अवगत कराए उनका निस्तारण तत्काल प्रभाव से किया जयेगा। इसके अतिरिक्त इनसे अन्य सूचनाएं भी साझा की जा सकती है, जिस पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी। सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जायेगी। पुलिस अधीक्षक ने चेतावनी देते हुये अवगत कराया कि सोशल मीडिया पर किसी तरह की अपत्तिजनक, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुचाने वाली पोस्ट न करें। अनावश्यक रूप से किसी भी व्यक्ति विशेष, धर्म विशेष आदि को लेकर सोशल मीडिया पर टिप्पणी न करें। अन्यथा की स्थिति में कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
समाधान दिवस के दौरान डी.एफ.ओ. श्री प्रखर गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर के गौतम, उप जिलाधिकारी सदर श्री ज्ञानेन्द्र नाथ, जिला विकास अधिकारी श्री पवन कुमार सिंह, तहसीलदार श्री अरूण सोनकर, पुलिस क्षेत्राधिकारी श्री अमित चौरसिया, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी श्रीमती ज्ञान देवी, जिला पूर्ति अधिकारी श्री ओम हरि उपाध्याय, जिला पंचायतराज अधिकारी श्री घंनश्याम सागर, सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211