लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने किया प्रचार का आगाज

लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के दौरे किए। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री ने अयोध्या में नवनिर्मित श्री रामजन्मभूमि मंदिर में श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लिया था।

Mar 15, 2024 - 19:45
 0  540
लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने किया प्रचार का आगाज

नई दिल्ली (आरएनआई) देश में लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। चुनाव आयोग शनिवार को चुनाव तारीखों की घोषणा करेगा। इससे पहले सत्ताधारी और विपक्षी दल दोनों अपनी-अपनी चुनावी तैयारियों में जुटे हुए हैं। भाजपा और कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दो-दो सूचियां जारी कर चुकी हैं। चुनाव में भाजपा की तरफ से चेहरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे। चुनाव तारीखों के एलान से पहले प्रधानमंत्री तमाम दौरों में मोदी की गारंटी की बात कर रहे हैं। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम ने दक्षिण भारत के मंदिरों में दर्शन-पूजन किया था। 

इस साल प्रधानमंत्री मोदी ने 2 जनवरी से 16 मार्च तक 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की घरेलू यात्राएं की हैं। जिन राज्यों के दौरे किए हैं उनमें उत्तर प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, राजस्थान, केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, ओडिशा, असम, जम्मू एवं कश्मीर, बिहार, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, तेलंगाना और झारखंड शामिल हैं। 

पीएम मोदी ने सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के पांच-पांच दौरे किए। इसके बाद गुजरात में प्रधानमंत्री की चार यात्राएं हुई हैं। छह ऐसे राज्य रहे जहां प्रधानमंत्री ने एक-एक यात्रा की है। ये राज्य हैं लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, गोवा, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और झारखंड। 

साल के शुरुआत में ही प्रधानमंत्री ने दक्षिणी राज्यों का रुख किया। 2 और 3 जनवरी को प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल दौरा की यात्राएं की। 02 जनवरी को तमिलनाडु में तिरुचिरापल्ली में भारतीदासन विश्वविद्यालय की 38वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने के साथ साथ तिरुचिरापल्ली में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास/उद्घाटन/राष्ट्र को समर्पित किया। 

3 जनवरी को पीएम ने लक्षद्वीप के अगाती में सार्वजनिक समारोह में भाग लिया जबकि कावारत्ती में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास/उद्घाटन किया। लक्षद्वीप दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रकृति के साथ भी वक्त बिताया था। उन्होंने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा अपनी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की थीं। इसी दिन केरल के त्रिशूर में स्त्री शक्ति मोदिक्कोप्पम में भाग लिया। 

5 से 7 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान में रहे। 5 जनवरी को प्रधानमंत्री ने जयपुर में अनौपचारिक बैठक की तो 6 और 7 जनवरी को जयपुर में ही डीजीएसपी/आईजीएसपी सम्मेलन को संबोधित किया। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 8 से 10 जनवरी 2024 तक अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर रहे। 09 जनवरी को प्रधानमंत्री ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इसके बाद पीएम ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन किया।

10 जनवरी को प्रधानमंत्री ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का उद्घाटन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने गिफ्ट सिटी में ग्लोबल फिनटेक लीडरशिप फोरम में व्यापार जगत के प्रमुख लोगों के साथ चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी 12 जनवरी को महाराष्ट्र का दौरा किया। अपनी इस यात्रा में पीएम ने राज्य में 30,500 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्धाटन किया, राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला रखी। देश के सबसे लंबे समुद्री पुल अटल सेतु का उद्घाटन हुआ। 

प्रधानमंत्री मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 12 जनवरी को नासिक के काला राम मंदिर में 11 दिवसीय अनुष्ठान की शुरूआत की। उन्होंने नासिक धाम- पंचवटी से अनुष्ठान की शुरुआत की जहां भगवान राम ने महत्वपूर्ण समय बिताया था।

प्रधानमंत्री 16 और 17 जनवरी को आंध्र प्रदेश और केरल के दौरे पर रहे। प्रधानमंत्री 16 जनवरी को आंध्र प्रदेश के श्री सत्य साईं जिले के पलासमुद्रम पहुंचे और राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर और नारकोटिक्स अकादमी (एनएसीआईएन) के नए परिसर का उद्घाटन किया। 

प्रधानमंत्री ने 16 जनवरी को आंध्र प्रदेश स्थित पुट्टपर्थी के लेपाक्षी में वीरभद्र मंदिर में दर्शन और पूजा की। उन्होंने तेलुगु भाषा में रंगनाथ रामायण सुनी और आंध्र प्रदेश की प्राचीन छाया कठपुतली कला थोलू बोम्मालता द्वारा चित्रित जटायु की कहानी देखी।

प्रधानमंत्री मोदी ने 17 जनवरी को केरल के गुरुवयूर और त्रिप्रयार श्री रामास्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना और दर्शन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग क्षेत्र से संबंधित महत्वपूर्ण अवसंरचना परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

19 से 21 जनवरी के बीच प्रधानमंत्री महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु दौरे पर रहे। प्रधानमंत्री ने चेन्नई में ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023’ के उद्घाटन समारोह का शुभारंभ किया। देश में प्रसारण क्षेत्र को मजबूत करने के लिए 250 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और शुभारंभ भी किया। 

प्रधानमंत्री ने बेंगलुरु में नए अत्याधुनिक बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर कैम्पस का उद्घाटन किया। वहीं महाराष्ट्र में लगभग 2,000 करोड़ रुपये की आठ अमृत परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई। 

प्रधानमंत्री ने 20 जनवरी को तमिलनाडु में श्री रंगनाथस्वामी के पवित्र मंदिर का दौरा किया। उन्होंने उस पवित्र स्थल पर कंब रामायण की काव्यात्मक प्रस्तुति भी सुनी, जहां प्रसिद्ध कंब रामायण के रचयिता कंबन ने पहली बार अपनी उत्कृष्ट कृति को दुनिया के सामने पेश किया था। 

श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में पूजा करने के बाद प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में अरुलमिगु रामनाथस्वामी के पवित्र निवास, रामेश्वरम का दौरा किया। उन्होंने भगवान को श्रद्धा और भक्ति अर्पित की, जो बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक के रूप में पूजनीय हैं। प्रधानमंत्री ने 21 जनवरी को धनुषकोडी के कोठंडारामास्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा की। धनुषकोडी के पास प्रधानमंत्री ने अरिचल मुनाई का भी दौरा किया, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहीं पर राम सेतु का निर्माण हुआ था।

22 जनवरी 2024 की ऐतिहासिक तारीख पर उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने 22 जनवरी 2024 को दोपहर करीब 12 बजे अयोध्या में नवनिर्मित श्री रामजन्मभूमि मंदिर में श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लिया। प्रधानमंत्री ने कुबेर टीला में भगवान शिव शंकर के पुनर्निर्मित प्राचीन मंदिर का भी दौरा किया। 

25 जनवरी को प्रधानमंत्री का उत्तर प्रदेश और राजस्थान दौरा हुआ। प्रधानमंत्री मोदी ने जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का स्वागत किया। वहीं बुलंदशहर में पीएम ने 19,100 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। 

प्रधानमंत्री मोदी ने 3-4 फरवरी को ओडिशा और असम का दौरा किया। प्रधानमंत्री ने 3 फरवरी को ओडिशा के संबलपुर में 68,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसके बाद 4 फरवरी को असम के गुवाहाटी में 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया।

प्रधानमंत्री 6 फरवरी को गोवा पहुंचे थे। यहां प्रधानमंत्री ने ओएनजीसी सी सर्वाइवल सेंटर और भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन किया था। इसके बाद उन्होंने विकसित भारत, विकसित गोवा 2047 कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

पीएम मोदी ने 11 फरवरी को मध्य प्रदेश का दौरा किया। उन्होंने मध्य प्रदेश के झाबुआ में लगभग 7300 करोड़ रुपये की अनेक विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

16 फरवरी को पीएम ने हरियाणा की यात्रा की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने रेवाड़ी में 9750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना और एम्स रेवाड़ी की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री 20 फरवरी को जम्मू के दौरे पर गए। इस दौरान पीएम ने 32,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री एम्स ने जम्मू का उद्घाटन किया और जम्मू हवाईअड्डे के नए टर्मिनल भवन और जम्मू में 'कॉमन यूजर फैसिलिटी पेट्रोलियम डिपो' की आधारशिला रखी। 

प्रधानमंत्री ने 22 और 23 फरवरी को गुजरात और उत्तर प्रदेश का दौरा किया। इस दौरान ने गुजरात में 60,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का लोकर्पण किया, आधारशिला रखी और काम शुरू किया। 

वाराणसी और इसके आसपास के क्षेत्रों के कायाकल्प की दिशा में बढाए गए एक कदम के रूप में प्रधानमंत्री ने 13,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम ने संत गुरु रविदास जन्मस्थली में पूजा और दर्शन किया और बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता सभागार में पुरस्कार वितरण समारोह में भी शामिल हुए। 

प्रधानमंत्री मोदी ने 24 और 25 फरवरी को गुजरात का दौरा किया। इस यात्रा में प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को समर्पित कार्यों का उद्घाटन किया और 52,250 करोड़ रुपये से अधिक राशि की बहु विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। 

27-28 फरवरी को प्रधानमंत्री केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के दौरे पर रहे। प्रधानमंत्री ने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी), तिरुवनंतपुरम का दौरा किया और लगभग 1800 करोड़ रुपये लागत की तीन महत्वपूर्ण अंतरिक्ष बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने आवास घरकुल योजना का शुभारंभ भी किया। 

प्रधानमंत्री ने 1-2 मार्च को झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार का दौरा किया। 1 मार्च को प्रधानमंत्री ने झारखंड के धनबाद के सिन्द्री में राज्य में 35,700 करोड़ रुपये की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसी दिन पश्चिम बंगाल के हुगली के आरामबाग में 7,200 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया गया।

2 मार्च को प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के कृष्णानगर में 15,000 करोड़ रुपये की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसी दिन प्रधानमंत्री ने बिहार के औरंगाबाद और बेगुसराय में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। 

प्रधानमंत्री 4-6 मार्च को तेलंगाना, तमिलनाडु, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार के दौरे पर रहे। पीएम मोदी ने तेलंगाना के आदिलाबाद, संगारेड्डी में कई परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। हैदराबाद में नागरिक उड्डयन अनुसंधान संगठन (सीएआरओ) राष्ट्र को समर्पित किया गया। 

प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु के कलपक्कम में भारत के स्वदेशी प्रोटोटाइप फास्ट ब्रीडर रिएक्टर की कोर लोडिंग की शुरुआत की। पीएम ने ओडिशा के चंडीखोले में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपये की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास हुआ। 

बिहार के बेतिया में लगभग 8700 करोड़ रुपये के विभिन्न बुनियादी ढांचे का शिलान्यास, लोकार्पण और उद्घाटन हुआ। प्रधानमंत्री ने मुजफ्फरपुर-मोतिहारी एलपीजी पाइपलाइन का उद्घाटन किया और मोतिहारी में इंडियन ऑयल के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट और स्टोरेज टर्मिनल को राष्ट्र को समर्पित किया।

प्रधानमंत्री ने 7 मार्च को श्रीनगर का दौरा किया और 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में भाग लिया। पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए लगभग 5000 करोड़ रुपये के कार्यक्रम राष्ट्र को समर्पित किया। 

पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए प्रधानमंत्री ने स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के अंतर्गत 1400 करोड़ रुपये से अधिक राशि की 52 पर्यटन क्षेत्र की परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित की और लॉन्च की प्रधानमंत्री 'देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस 2024' और 'चलो इंडिया वैश्विक प्रवासी अभियान का शुभारंभ किया। जम्मू-कश्मीर में नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति आदेशों का वितरण भी किया गया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 से 10 मार्च, 2024 तक असम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के दौरे पर रहे। 8 मार्च को प्रधानमंत्री ने असम की यात्रा में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का दौरा किया। ईटानगर में सेला सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया और लगभग 10,000 करोड़ रुपये की उन्नति योजना का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में लगभग 55,600 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। 

इसके बाद प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल में लगभग 4500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी के विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन किया। 

प्रधानमंत्री मोदी ने 11 मार्च को हरियाणा का दौरा किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने विभिन्न राज्यों के लिए एक लाख करोड़ रुपये की 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। द्वारका एक्सप्रेसवे के 19 किलोमीटर लंबे हरियाणा खंड का उद्घाटन भी किया गया।

प्रधानमंत्री 12 मार्च को गुजरात और राजस्थान के दौरे पर रहे। पीएम ने राजस्थान के पोखरण में 'भारत शक्ति' अभ्यास का अवलोकन किया। अहमदाबाद में 85,000 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई और राष्ट्र को समर्पित की गई। प्रधानमंत्री ने 10 नई वंदे भारत रेलगाड़ियों को झंडी दिखाई।

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रचार अभियान शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में पीएम ने 15 मार्च से दक्षिण की पांच दिवसीय यात्रा शुरू कर दी है। अपनी इस यात्रा में 15 मार्च को पीएम ने तमिलनाडु के कन्याकुमारी से प्रचार अभियान शुरू करते हुए मेगा रोड शो किया। इसके बाद पीएम ने केरल और तेलंगाना में भी चुनावी कार्यक्रम किए। 16 मार्च को कर्नाटक और तेलंगाना में रैलियां हैं और इसी दिन चुनाव आयोग चुनाव तारीखों का एलान करेगा। 

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.