शिवराज कैबिनेट का बड़ा फैसला ‘श्रीराम चंद्र पथ गमन न्यास का गठन होगा’

May 4, 2023 - 21:19
May 4, 2023 - 21:19
 0  1.9k
शिवराज कैबिनेट का बड़ा फैसला ‘श्रीराम चंद्र पथ गमन न्यास का गठन होगा’

भोपाल। आज शिवराज कैबिनेट ने अहम फैसला लेते हुए श्री रामचंद्र पथ गमन न्यास की स्थापना और गठन की स्वीकृति प्रदान की गई है।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट में हुए फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि दतिया में हवाई पट्टी को उड़ान योजना में सम्मिलित करना प्रस्तावित किया गया है। इसी के साथ सागर में चिकित्सा महाविद्यालय में 100 से 250 एमबीबीएस सीट वृद्धि भी कैबिनेट ने स्वीकृत की है।

मध्य प्रदेश कैबिनेट ने श्री रामचंद्र पथ गमन न्यास गठित करने का निर्णय लिया है। वनवास के दौरान भगवान श्रीराम ने प्रदेश के जिन स्थानों से पथ गमन किया था, ये न्यास उन स्थानों को चिह्नित कर उनके विकास कार्य की देखरेख करेगा। मध्यप्रदेश में कृषि उत्पादों की खरीदी, प्रसंस्करण और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कृषक उत्पाद संगठन (FPO) बनाए जाएंगे। प्रत्येक विकासखंड में कम-से-कम दो FPO के गठन के उद्देश्य से आज कैबिनेट ने नवीन ‘कृषक उत्पादक संगठनों का गठन एवं संवर्धन योजना के क्रियान्वयन का निर्णय लिया है। उड़ान योजना के तहत प्रदेश की दतिया हवाई पट्टी को भारतीय विमानपत्तनम प्राधिकरण द्वारा विकसित किया जाएगा। इससे दतिया से आम नागरिकों को हवाई सेवा उपलब्ध होगी। पहले चरण में दतिया से भोपाल और खजुराहो के बीच विमान सेवा का संचालन प्रस्तावित किया गया है।

कैबिनेट ने अभावग्रस्त विद्वानों/साहित्यकारों/कलाकारों और उनके आश्रितों को दी जाने वाली मासिक सहायता राशि और मृत्यु उपरांत परिवार को दी जाने वाली राशि को बढ़ाने का निर्णय किया है। 

बैठक में निर्णय लिया गया कि अभावग्रस्त कलाकारों की वित्तीय सहायता 1500 से बढ़ाकर 5000 रुपए तक की जाएगी।

इसी के साथ ई-नगर पालिका पोर्टल में 16 मॉड्यूल में 24 नागरिक सेवाएं प्रारंभ की गई हैं। इसमें 200 करोड़ का अनुमानित व्यय होगा।मंदसौर में अब नया एसडीएम कार्यालय मल्लाहरगढ़ में बनेगा। इनमें 109 पटवारी हल्के समाविष्ट होंगे, जिनमे 11 कुल नए पद स्वीकृत किए गए हैं। सागर में नवीन अनुविभाग जैसीनगर बनेगा जिसमे तहसील, मंडल और उनके पद स्वीकृत का निर्णय 126 हल्के समाविष्ट होंगे। सीहोर में दोराहा नई तहसील होगी इसमें 41 पटवारी हल्के शामिल होंगे वहीं किसानों के हित में हर जिले में 2 एफपीओ बनेगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211