गरीबों की पट्टे एवं अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के विरूद्व एंटी भूमाफियां के तहत कड़ी कार्यवाही कर जेल भेजें: मंगला प्रसाद सिंह

Oct 21, 2023 - 19:42
Oct 21, 2023 - 19:47
 0  297
गरीबों की पट्टे एवं अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के विरूद्व एंटी भूमाफियां के तहत कड़ी कार्यवाही कर जेल भेजें: मंगला प्रसाद सिंह

हरदोई (आरएनआई) आज तहसील सवाजपुर में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में गरीबों के पट्टे एवं अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों की पुरानी शिकायते प्राप्त होने पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी कानूनगों एवं लेखपालों को निर्देश दिये कि पुरानी शिकायतों का निस्तारण सूची बनाकर एक माह में करें अन्यथा पुरानी शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही करने वाले कानूनगो तथा लेखपालों के विरूद्व कड़ी कार्यवाही की जायेगी, इसलिए गरीबों की पट्टे एवं अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के विरूद्व एंटी भूमाफियां के तहत कड़ी कार्यवाही कर जेल भेजें।

उन्होने कहा कि जहां चकरोडों पर अवैध कब्जों की शिकायत मिली है वहां के कानूनगों व लेखपाल पुलिस बल के साथ जाकर चकरोड की नाप करें तथा चकरोड को कब्जा मुक्त कराते हुए एक फुट मिट्टी डालवाकर चकरोड को ऊंचा कराये ताकि कोई दोबारा कब्जा न कर सकें। जिलाधिकारी ने कहा कि कानूनगों तथा लेखपाल नियमित गांवों का भ्रमण करें और गरीब पात्र व्यक्तियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने के साथ पीड़ित व्यक्तियों को न्याय दिलायें। आवास संबंधी शिकायतों के संबंध में जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री आवासों की जांच कराये और अपात्र लोगों पर कार्यवाही करें। पेंशन संबंधी शिकायतों के सम्बन्ध में डीएम ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन पात्र दिव्यांग, विधवा एवं वृद्वावस्था पेंशन किसी कारण बंद हो गयी है उनकी जांच कराकर पेंशन पुनः बहाल करायें और नये पेंशनरों के आवेदन पत्रों की जांच कराकर स्वीकृति हेतु शासन को प्रेषित करें।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में ग्राम सिमरिया की एक बुर्जुग एवं अत्यंत गरीब महिला कलावती की पेंशन के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने गम्भीरता से लेते हुए एडीओ समाज कल्याण तथा लेखपाल को निर्देश दिये कि पीड़ित महिला का तत्काल आय प्रमाण पत्र आदि बनवाकर पेंशन चालू करायें तथा आपूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर रजनीश को निर्देश दिये कि उक्त महिला का राशन कार्ड बीपीएल से अन्त्योदय कार्ड के रूप में जारी कराये और नियमित माह राशन प्राप्त करायें। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने अपराध संबंधी शिकायतों को सुना तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपराधियों पर नकेल कसने के लिए रात की गस्त बढ़ायें और प्रत्येक दिन गांव के चौकीदार एवं बीट सिपाहियों के गांव की गतिविधियों की जानकारी लें। समाधान दिवस में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डीएफओ, उप जिलाधिकारी सवायजपुर, जिला विकास अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी सहित समस्त जिलास्तरीय अधिकारी, तहसीलदार, बीडीओ, सीडीपीओ, थानाध्यक्ष तथा भारी संख्या में फरियादी उपस्थित रहें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)
211
211