मनीषी ताइक्वांडो कार्यालय पर हुआ यातायात जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन।

Nov 23, 2022 - 23:42
Nov 24, 2022 - 01:25
 0  594
मनीषी ताइक्वांडो कार्यालय पर हुआ यातायात जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन।

शाहजहांपुर (आनन्द मोहन पाण्डेय) यातायात माह के अंतर्गत आज यातायात जागरूकता संगोष्ठी व यातायात क्विज कंपटीशन का आयोजन मनीषी ताइक्वांडो वेलफेयर एसोसिएशन के रोशनगंज स्थित कार्यालय पर हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में यातायात प्रभारी  केहरि सिंह व मुख्य वक्ता के रूप में आरक्षी सचेंद्र कुमार दीक्षित व यातायात जागरूकता संगोष्ठी के सयोजक डॉ. पुनीत मनीषी ने छात्र छात्राओं को संबोधित किया।

इस अवसर पर प्रभारी यातायात श्री केहरी सिंह ने बोलते हुए कहा कि सड़क दुर्घटनाओ में पिछले वर्ष 2021 मैं अपने भारत देश में 155000 लोगों की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हुई हैऔर इसलिए आजकल यह एक गंभीर मुद्दा बन गया है। लोगों को बाइक चलाते समय हेलमेट पहनना और गति सीमा पर अंकुश रखना चाहिए।

मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए सचेंद्र कुमार दीक्षित ने कहा कि हम आम तौर पर ऐसे लोगों को देख सकते हैं जो ट्रैफिक सिग्नल तोड़ते हैं,नशे में गाड़ी चलाते हैं,सीट बेल्ट नहीं पहनते ऐसे लोगों के यातायात पुलिस विभाग के द्वारा लगातार चालान करने के साथ उन को समझाने का प्रयास भी किया जाता है अब चौराहों पर अगर आप ट्रैफिक पुलिस की नजरों से बच जाएंगे तो कैमरा में जरूर पकड़ में आ जाएंगे इसलिए यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए उन्होंने कहा कि कार का उपयोग करते समय हमें सीट बेल्ट का इस्तेमाल करना चाहिए और गति सीमा का पालन करना चाहिए। एक सर्वे के तहत यह पाया गया है उत्तर प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में मृत लोगों में सबसे ज्यादा युवा 18 से 25 वर्ष की उम्र के हैं।

इस अवसर पर संगोष्ठी संयोजक डॉ पुनीत मनीषी ने संबोधित करते हुए कहा कि आपको जानकारी होनी चाहिए कि किन गलतियों पर हो सकता है चालान - ट्रैफिक पुलिस आपको रेड लाइट जंप करने, प्रतिबंधित क्षेत्र में गाड़ी पार्क करने या सही तरीके से गाड़ी पार्क नहीं करने, ड्राइविंग के दौरान हेलमेट नहीं पहनने, नंबर प्लेट नियमानुसार नहीं होने, बिना लाइसेंस गाडी चलाने, बिना रजिस्ट्रेशन गाड़ी चलाने, इंश्युरेंस और प्रदूषण जांच के दस्तावेज नहीं होने पर या मोटर व्हीकल एक्ट में वाहन चालकों के लिए जारी अन्य मानक पूरा नहीं करने पर वह चालान कर सकती है। अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और परमिट के वाहन चला रहे हैं, तो पुलिस आपके वाहन को मौके पर जब्त कर सकती है। यही नहीं, अगर आप नशे में गाड़ी चला रहे हैं, मोबाइल पर बात करते हुए गाड़ी चला रहे हैं, ओवरलोडिंग कर रहे हैं या फिर रेड लाइट जम्प करके भाग रहे हैं तो पुलिस आपके ड्राइविंग लाइसेंस को सीज कर सकती है।

संगोष्ठी की शुरुआत में मुख्य अतिथि का बैच लगाकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर मनीषी ताइक्वांडो वेलफेयर एसोसिएशन के संरक्षक ओंकार मनीषी पीयूष मिश्रा ताइक्वांडो कोच आयुष रस्तोगी, सौरभ सिंह, आदित्य सिंह भदोरिया, वैभव, मो. कैफ, मो. आतिफ के साथ तमाम छात्र छात्राएं संगोष्ठी में मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)
211
211