वाणिज्य विभाग में जी एस टी पर हुआ राष्ट्रीय सेमिनार

Sep 19, 2023 - 17:17
Sep 19, 2023 - 17:17
 0  324
वाणिज्य विभाग में जी एस टी पर हुआ राष्ट्रीय सेमिनार

शाहजहाँपुर। (आरएनआई) स्वामी शुकदेवानंद कॉलेज के वाणिज्य विभाग में "भारत के आर्थिक विकास में वस्तु एवं सेवा कर की भूमिका" विषय पर  राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ उप प्राचार्य व वाणिज्य विभागाध्यक्ष प्रो. अनुराग अग्रवाल ने स्वामी शुकदेवानंद जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर व पुष्पांजलि अर्पित कर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ख्वाज़ा मोईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्विद्यालय लखनऊ के पूर्व कुलपति प्रो. महरूख मिर्ज़ा ने कहा वस्तु एवं सेवा कर भारत सरकार की अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था है। भारत में जीएसटी लागू करने का इरादा व्यपारियों के लिए कर व्यवस्था को आसान बनाना है।जीएसटी के सकारात्मक प्रभाव से अधिक भारतीय व्यवसायों को विदेशी बाजारों में प्रवेश करने में मदद मिल रही है। भारतीय खुदरा उद्योग के अनुसार, कुल कर घटक उत्पाद लागत का लगभग 30% है।

भारत में जीएसटी की सुगमता के कारण करों में कमी आई है। नतीजतन, अंतिम ग्राहक कम करों का भुगतान करता है। कर के बोझ में कमी ने खुदरा और अन्य व्यवसायों के उत्पादन और विकास को बढ़ावा दिया है। विशिष्ट अतिथि डा. मनीष कुमार ने कहा कि जीएसटी के आने से भारत में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के बीच वित्तीय संबंधों में मौलिक बदलाव आया है। जीएसटी एक एकीकृत कर प्रणाली है जिसने केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा लगाए गए कई अप्रत्यक्ष करों को प्रतिस्थापित किया है। जीएसटी के तहत, केंद्र और राज्य सरकारें दोनों वस्तुओं और सेवाओं पर कर लगाने और एकत्र करने का अधिकार साझा करती हैं। इससे राज्यों में कर संरचना में अधिक सामंजस्य और एकरूपता आई है, जिससे आर्थिक एकीकरण को बढ़ावा मिला है। डा. विजय तिवारी ने अतिथियों को अंगवस्त्र उढ़ाकर सम्मान किया।

बी. कॉम की छात्रा वंशिका यादव शरिया फातिमा व श्रीति झा ने सभी मंचासीन अतिथियों का चंदन तिलक व पुष्कलिक भेंट कर स्वागत किया। सेमिनार में चले चार तकनीकी सत्र में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले शैलेन्द्र अवस्थी रोहित शर्मा, स्नेह वर्मा, रहमत जहाँ, आशुर्ति, पलक राठौर को सम्मानित किया गया। डा. रूपक श्रीवास्तव के संचालन में चले सेमिनार में, स्वागत भाषण डा. देवेंद्र सिंह ने पढ़ा, सभी के प्रति आभार डा कमलेश गौतम ने दिया। इस अवसर पर डा. गौरव सक्सेना, डा. अजय कुमार वर्मा, डा. संतोष प्रताप सिंह, डा. सचिन खन्ना, अभिषेक बाजपेई, यशपाल कश्यप , देव सिंह कुशवाहा, समेत बड़ी संख्या में शिक्षक व छात्र- छात्राएं उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211