शत-प्रतिशत बच्चों का प्राथमिक विद्यालयों में दाखिला कराकर साक्षर बनायें :- बृजेश पाठक

Apr 1, 2023 - 19:22
Apr 1, 2023 - 19:40
 0  405
शत-प्रतिशत बच्चों का प्राथमिक विद्यालयों में दाखिला कराकर साक्षर बनायें :- बृजेश पाठक

हरदोई। सण्डीला के प्राथमिक विद्यालय तिलोईयां कला में आयोजित स्कूल चलो अभियान का शुभारम्भ उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने स्कूल चलो अभियान रैली को हरी झण्डी दिखाकर एवं मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित करने के साथ दीप प्रज्जवलित कर किया तथा शिक्षा में निपुण 10 बच्चों को पाठ्यक्रम प्रदान किया और दो गर्भवती महिला की गोद भराई एवं दो बच्चों को अन्न प्रशासन कराया।
इस अवसर पर  उप मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्कूल चलो अभियान के अर्न्तगत 6 से 14 वर्ष तक के शतप्रतिशत बच्चों का प्राथमिक विद्यालयों में दाखिला कराकर उन्हें साक्षर बनायें। उन्होने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है और देश के विकास के लिए प्रत्येक बच्चे का शिक्षित होना अति आवश्यक है। इस अवसर पर विद्यायक सण्डीला अलका सिंह अर्कवंशी तथा एम0एल0सी0 अशोक अग्रवाल ने भी लोगों को बच्चों को स्कूल भेजने के प्रति प्रेरित किया।
इसके उपरान्त उप मुख्यमंत्री ने सामुदायिक चिकित्सालय सण्डीला में 01 से 30 अप्रैल 2023 तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलि कर किया तथा 10 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड और 05 टीवी मरीजों को पोषण किट प्रदान की तथा संचारी रोग अभियान रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने उपस्थित आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों से कहा कि संचारी रोग अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों का साफ-सफाई के प्रति जागरूक करें। उन्होने कहा कि संचारी रोग का मुख्य कारण गंदगी, जल भराव एवं मच्छर है इस लिए सभी लोग अपने घर एवं आस-पास सफाई रखे कहीं भी पानी जमा न होने दे तथा मोहल्ला, शहर को साफ रखने के प्रति लोगों को प्रेरित करें। उन्होने कहा कि संचारी रोग अभियान की सफलता के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायत, नगरीय निकाय, जिला कार्यक्रम तथा पुलिस सहित 10 विभागों को लगाया गया है जो संयुक्त रूप से घर-घर जाकर लोगों को संचारी रोग के प्रति जागरूक किया जायेगा। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्र ने भी लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया।
स्कूल चलो तथा संचारी रोग अभियान कार्यक्रम में सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्नान अख्तर, जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरूरानी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेश कुमार तिवारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 विनीता, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारी, पत्रकार बन्धु तथा भारी संख्या में जन समुदाय उपस्थित रहा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)
211
211