अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने टीएक्यए के निवेश की खबरों का किया खंडन

 मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि पश्चिम एशिया और अफ्रीका की सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड यूटिलिटीज में से एक और अबू धाबी सिक्योरिटीज एक्सचेंज (एडीएक्स) में दूसरा सबसे बड़ा स्टॉक टीएक्यूए अदाणी ग्रुप की फर्मों या किसी एक इकाई में 1.5 से 2.5 अरब डॉलर का निवेश करने का इच्छुक है। हालांकि, अदाणी समूह ने ऐसी किसी डील की खबर का खंडन किया है।

Aug 18, 2023 - 15:00
 0  189
अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने टीएक्यए के निवेश की खबरों का किया खंडन
अदाणी समूह के मुखिया गौतम अदाणी

नई दिल्ली । (आरएनआई) अदाणी समूह की कंपनी अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने शुक्रवार को उस रिपोर्ट का खंडन किया जिसमें कहा गया था कि अबू धाबी की टीएक्यूए अदाणी समूह की बिजली इकाइयों में 2.5 अरब डॉलर तक का निवेश कर सकती है। अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा, ''हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि कंपनी अबू धाबी नेशनल एनर्जी कंपनी पीजेएससी (टीएक्यूए) के साथ समूह में निवेश पर किसी तरह की चर्चा नहीं कर रही है। इससे पहले अबु धाबी नेशनल एनर्जी कंपनी पीजेएससी (टीएक्यूए) की ओर से भारत में खुद की उपस्थिति को दोगुना करने की खबरों के बीच अदाणी समूह की कंपनियों अदाणी ग्रीन एनर्जी, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस और अदाणी पावर के शेयरों में शुक्रवार के कारोबार में मजबूती दिखी। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि यूरोप, पश्चिम एशिया और अफ्रीका की सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड यूटिलिटीज में से एक और अबू धाबी सिक्योरिटीज एक्सचेंज (एडीएक्स) में दूसरा सबसे बड़ा स्टॉक टीएक्यूए अदाणी ग्रुप की फर्मों या किसी एक इकाई में 1.5 से 2.5 अरब डॉलर का निवेश करने का इच्छुक है। टीएक्यूए ऊर्जा और पानी का कारोबार करने वाली अंतरराष्ट्रीय कंपनी है, यह चार महादेशों के 11 देशों में अपना कारोबार करती है। रिपोर्ट्स के अनुसार टीएक्यूए ने अदाणी समूह के फर्मों में 19.5% तक की हिस्सेदारी खरीदने की इच्छा जताई है।  अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस की मौजूदा वैल्यू 91,660 करोड़ रुपये है, जिसमें प्रमोटर्स की 68.28 फीसदी हिस्सेदारी है। मौजूदा मूल्य पर करीब 20 प्रतिशत हिस्सेदारी का मतलब 18,240 करोड़ रुपये (2.19 अरब डॉलर) का निवेश होगा। गुरुवार को कंपनी का शेयर 821.70 रुपये पर बंद हुआ था। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि दोनों पक्ष एक रणनीतिक गठबंधन में प्रवेश करने और उत्तरी अफ्रीका और पश्चिम एशिया में परियोजनाओं पर एक साथ काम करने पर विचार कर रहे हैं। 2005 में स्थापित टीएक्यूए का बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन और वितरण परिसंपत्तियों के साथ-साथ अपस्ट्रीम और मिडस्ट्रीम तेल और गैस संचालन में निवेश है। इसकी संपत्तियां संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, कनाडा, घाना, भारत, इराक, मोरक्को, ओमान, नीदरलैंड, ब्रिटेन और अमेरिका में फैली हुई हैं।
भारतीय बिजली क्षेत्र की प्रमुख कंपनी अदाणी के साथ साझेदारी करके टीएक्यूए इस तेजी से विकसित हो रहे बाजार में मजबूत आधार हासिल कर सकता है। बुधवार को अमेरिका स्थित निवेश फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स ने अन्य निवेशकों के साथ अदाणी पावर लिमिटेड में 8,710 करोड़ रुपये (1.1 अरब डॉलर) में 8.1 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी। शेयर बाजार के आंकड़ों से पता चलता है कि जीक्यूजी पार्टनर्स और अन्य निवेशकों ने 279.17 रुपये के औसत मूल्य पर ब्लॉक सौदे में अदाणी पावर के 31.2 करोड़ शेयर खरीदे। बीएसई पर थोक सौदों के आंकड़ों के अनुसार ये शेयर अदाणी परिवार की दो इकाइयों वर्ल्डवाइड इमर्जिंग मार्केट होल्डिंग और एफ्रो एशिया ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड से खरीदे गए। अदाणी समूह में टीएक्यूए के निवेश की खबरों के बाद शेयर बाजार में समूह की कंपनियों के भाव मजबूत हुए। शुक्रवार के कारोबारी सेशन के दौरान समूह की सभी कंपनियों के शेयरों में खरीदारी दिखी। इस दौरान अदाणी पावर के शेयर 8.73 प्रतिशत जबकि अदाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर 7.77 प्रतिशत तक उछले। अदाणी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों के भाव भी 3.70 प्रतिशत तक उछले हैं। अदाणी पोर्ट्स के शेयरों में 2.79 प्रतिशत की मजबूती है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211