ग्लेन मैक्सवेल ने डबल सेंचुरी ठोककर ऑस्ट्रेलिया को दिलाई सबसे हैरतअंगेज जीत

ग्लेन मैक्सवेल ने छठे नंबर पर उतरकर 201 रन की नाबाद पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से जीत दिलाई. इसके साथ ही कंगारू टीम वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंच गई.

Nov 8, 2023 - 00:00
 0  621
ग्लेन मैक्सवेल ने डबल सेंचुरी ठोककर ऑस्ट्रेलिया को दिलाई सबसे हैरतअंगेज जीत

मुंबई (आरएनआई) ग्लेन मैक्सवेल की ऐतिहासिक और लड़ाकू पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेट इतिहास का सबसे धमाकेदार मैच जीता. 91 रन पर सात विकेट गंवाने के बाद भी मैक्सवेल के दोहरे शतक के दम पर पांच बार की चैंपियन टीम ने 292 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया और तीन विकेट से जीत दर्ज की. मैक्सवेल छठे नंबर पर बैटिंग के लिए उतरे और उन्होंने नाबाद 201 रन की पारी खेली जिससे ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप इतिहास के अपने सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल किया. इस ऑलराउंडर ने पीठ दर्द और हैमस्ट्रिंग खिंचाव से जूझते हुए शतक उड़ाया. उनके व पैट कमिंस के बीच आठवें विकेट के लिए 202 रन की अटूट साझेदारी हुई और अफगानिस्तान का उलटफेर का सपना टूट गया. मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए इब्राहिम जादरान के शतक के बूते 291 रन का स्कोर खड़ा किया था.

मैक्सवेल की पारी में 21 चौके और 10 छक्के शामिल रहे. कप्तान पैट कमिंस 12 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन उन्होंने एक छोर थामे रखा और 68 गेंद खेली. यह मैच पूरी तरह से मैक्सवेल बनाम अफगानिस्तान रहा. जब ऑस्ट्रेलिया के बाकी बल्लेबाज एक के बाद एक अफगान गेंदबाजों के सामने धूल चाट रहे थे तब मैक्सवेल डट गए. उन्होंने अपने आतिशी अंदाज में पलटवार किया और टीम को 19 गेंद बाकी रहते जीत दिलाई. छक्के के साथ टीम को जीत दिलाने के साथ ही अपना दोहरा शतक भी पूरा किया. यह उनके वनडे करियर की पहली डबल सेंचुरी है. ऑस्ट्रेलिया अब वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंच गई है.

लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान के तेज गेंदबाजों ने काफी परेशान किया. नवीन उल हक ने टीम को पहला झटका दिया और बाएं हाथ के बल्लेबाज ट्रेविस हेड को आउट किया. उनकी गेंद बाहर की ओर निकली और बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर इकराम अलीखिल के दस्तानों में समां गई. इसी ओवर में नवीन ने डेविड वॉर्नर के बल्ले का किनारा भी हासिल कर लिया था लेकिन स्लिप में रहमत शाह इसे पकड़ नहीं पाए. मिचेल मार्श ने फिर कुछ आतिशी शॉट खेले और रनगति को बढ़ाया. उन्होंने अजमत और नवीन को एक-एक सिक्स जमाया. लेकिन नवीन की एक जबरदस्त गेंद पर वे एलबीडब्ल्यू करार दिए गए. उनके नाम 11 गेंद में 24 रन रहे.

नौवें ओवर में अजमत ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो झटके दिए. पहली ही गेंद पर डेविड वॉर्नर को बोल्ड किया. फिर अगली ही गेंद पर जॉश इंग्लिस को स्लिप में इब्राहिम जादरान के हाथों कैच कराकर हैट्रिक पर आ गए. ग्लेन मैक्सवेल के बल्ले का किनारा उन्होंने हासिल कर लिया था लेकिन गेंद कीपर तक पहुंचने से पहले टप्पा खा गई. एक छोर को थामकर खेल रहे मार्नस लाबुशेन एक घातक रन चुराने की कोशिश में रहमत शाह के सीधे थ्रो पर रन आउट हो गए. इससे ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम 69 रन पर निपट गई.

मार्कस स्टोइनिस छह रन बनाकर राशिद खान को रिवर्स स्वीप लगाने की कोशिश में एलबीडब्ल्यू हुए. मिचेल स्टार्क को राशिद की ही गेंद पर कीपर के हाथों कैच आउट दिया गया लेकिन गेंद बल्ले से नहीं लगी थी. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने डीआरएस नहीं लिया और पवेलियन जाना पड़ा. इस बीच मैक्सवेल को एक के बाद एक तीन जीवनदान मिले. पहले हशमतुल्लाह कैच नहीं लपक पाए फिर नूर अहमद की गेंद पर वे डीआरएस के जरिए एलबीडब्ल्यू से बचे. कुछ देर बाद शॉर्ट फाइन लेग पर मुजीब उर रहमान ने उनका कैच टपका दिया. इसका फायदा लेकर उन्होंने 51 गेंद में अर्धशतक जड़ दिया.

उन्होंने अकेले दम पर ऑस्ट्रेलिया को मैच में बनाए रखा और ताबड़तोड़ शॉट खेलते हुए अफगानिस्तान के प्रेशर को कम किया. उन्होंने नूर जादरान और मुजीब को विशेष निशाने पर लिया. इससे ऑस्ट्रेलिया ने 21 से 30 ओवर के बीच बिना कोई विकेट गंवाए 70 से ऊपर रन बनाए. इससे पहले के 20 ओवर में टीम ने सात विकेट गंवाए थे. मैक्सवेल ने 76 गेंद में शतक पूरा किया. यह इस वर्ल्ड कप में उनका दूसरा और वनडे करियर का पांचवां शतक रहा. इस टूर्नामेंट में उन्होंने दोनों शतक पांचवें नंबर से नीचे उतरकर लगाया. वह ऐसा कमाल करने वाले पहले बल्लेबाज बने. इस दौरान उन्हें पीठ दर्द का सामना करना पड़ा और फिजियो से मदद लेनी पड़ी. लेकिन इसके बाद भी डटे रहे. 

पूरी तरह से फिट न होने के बाद भी अफगान गेंदबाज मैक्सवेल को परेशान नहीं कर पाए. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने मनमर्जी से शॉट्स लगाए और इतिहास बना दिया.

इससे पहले अफगानिस्तान ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला किया. इस फैसले को ओपनर इब्राहिम ने सही साबित किया. उन्होंने अपना पांचवां वनडे शतक लगाया. साथ ही अफगानिस्तान की ओर से वर्ल्ड कप में शतक जड़ने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी बने. वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने वाले पहले अफगान भी बने. उन्होंने 143 गेंद में आठ चौकों और तीन छक्कों से नाबाद 129 रन की पारी खेली. उनके अलावा आखिरी ओवर्स में राशिद खान ने 18 गेंद में दो चौकों व तीन छक्कों की मदद से नाबाद 35 रन बनाए. राशिद और इब्राहिम के बीच छठे विकेट के लिए 58 रन की अटूट साझेदारी हुई. राशिद के आतिशी खेल से अफगानिस्तान ने आखिरी पांच ओवर्स में 64 रन जुटाए. इससे टीम 300 के आसपास पहुंच गई.

21 साल के इब्राहिम ने पाकिस्तान के खिलाफ शतक न बना पाने की निराशा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूर किया और वर्ल्ड कप में समीउल्लाह शिनवारी को पीछे छोड़ा. उन्होंने 2015 वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड के खिलाफ 96 रन बनाए थे जो इससे पहले अफगानिस्तान की ओर से सर्वोच्च निजी स्कोर था. इब्राहिम के अलावा रहमानुल्लाह गुरबाज (21), रहमत शाह (30), कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी (26) और अजमतुल्लाह ओमरजई (22) ने छोटी लेकिन अहम पारियां खेलीं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जॉश हेजलवुड सबसे कामयाब गेंदबाज रहे जिन्होंने 39 रन देकर दो विकेट लिए. 

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211