बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क 

Sep 10, 2023 - 19:11
Sep 10, 2023 - 19:11
 0  216
बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क 
सांकेतिक तस्वीरें।

शाहजहांपुर। (आरएनआई) सामुदायिक-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 1765 मरीजों का किया गया इलाज। जनपद में बढ़ रही संक्रामक बीमारियों को देखते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आर के गौतम ने जनपद के सभी चिकित्सा अधीक्षक /प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए है की प्रतिदिन ओ पी डी में मरीजों को चिकित्सा सुबिधा मुहैया कराई जाए, तथा जिस  क्षेत्रों में संक्रामक बीमारियां फैली हुई है , वहां पर कैंप लगाकर मरीजों को चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा समस्त आशाओं को निर्देशित किया गया है कि जिस गाँव में बुखार के  ज्यादे मरीज निकलते है तो उसकी सूचना संबंधित प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को देंगी, ताकि उस गाँव में कैम्प लगाया जा सके। यदि किसी गाँव में साफ -सफाई नहीं हुई है और किसी गाँव में जलभराव की स्थिति है तो उसकी सूचना पंचायती राज विभाग को दी जाएगी ताकि उस गाँव में साफ -सफाई व लरवी साइड फागिंग का कार्य हो सके।
 उक्त के संदर्भ में आज समस्त सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और स्वास्थ्य परीक्षण शिविर  में देखे गए मरीजों का विवरण निम्न है।

कुल देखे गए मरीजों की संख्या -1765


लैब जाँच की गई मरीजों की संख्या- 232


भर्ती मरीजों की संख्या- 104


रेफर मरीजों की संख्या- 16


लैब जाँच में धनात्मक मरीजों की संख्या-5(मलेरिया),3 टायफाइड। जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया मच्छरों से बचाव हेतु मच्छरदानी का प्रयोग करें,अनुपयोगी बर्तनों जैसे कूलर,फ्रिज ,गमले ,पंछियों और जानवरों के पानी पीने के बर्तनों आदि को एक सप्ताह से पहले बदल दें । सभी लोग शौचालय का प्रयोग करें,नालियों की साफ सफाई रखें इन उपायों को अपनाकर संचारी रोगों के प्रसार से स्वयं तथा लोगों का बचाव करें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211