मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 : चुनाव संबंधी कानूनी प्रावधान

Nov 2, 2023 - 12:31
Nov 2, 2023 - 12:35
 0  324
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 : चुनाव संबंधी कानूनी प्रावधान

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर तैयारियां जोर शोर से जारी है। निर्वाचन प्रक्रिया को निर्विघ्न सम्पन्न करवाने के लिए प्रचलित कानून के अलावा कुछ विशेष कानून बनाये गये है। आज आपको ऐसे ही महत्वपूर्ण कानून से परिचित कराने जा रहे हैं।

महत्वपूर्ण कानून- लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951
भ्रष्ट आचरण और निर्वाचन अपराधों के बारे में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 तथा निर्वाचन संबंधी अपराधों के बारे में भारतीय दण्ड संहिता के अध्याय 9 क के तहत व्यक्ति के भ्रष्ट आचरणों तथा निर्वाचन अपराधों का दोषी पाये जाने पर, विधि के अनुसार उसका निर्वाचन शून्य घोषित किया जा सकता है या उसे जैसा कि विधि में बताया गया है, जुर्माने से अथवा दोनों से दंडित किया जा सकता है।

धारा-125 निर्वाचन के संबंध में वर्गों के बीच शत्रुता बढ़ाना
चुनाव के सिलसिले में धर्म, वंश, जाति, समुदाय या भाषा की बुनियाद पर भारत के नागरिकों के विभिन्न वर्गों के बीच शत्रुता या घृणा की भावनाओं को बढ़ावा देना या बढ़ावा देने की चेष्टा करना संज्ञेय अपराध है। धारा-126 किसी मतदान क्षेत्र में मतदान समाप्त होने के समय के पहले 48 घंटे के अंदर आमसभा कराने के संबंध में किसी मतदान क्षेत्र में मतदान की तारीख या तारीखों में और मतदान खत्म होने के समय के पहले 48 घण्टे के अंदर आमसभा बुलाने या करने या ऐसी सभा में हाजिर रहने की मनाही है। यह असंज्ञेय अपराध है।

धारा-127 चुनाव सभा में व्यवधान
यदि कोई व्यक्ति इस धारा के अंतर्गत वर्णित राजनीतिक आमसभा में बाधा डालने के उद्देश्य से कोई उपद्रव करता है अथवा ऐसा करने के लिये दूसरे को उकसाता है तो उसे 6 माह तक के कारावास या/एवं 2000 रुपये के जुर्माने से दंडित किया जा सकता है। यह अपराध संज्ञेय है। यह धारा निर्वाचन अधिसूचना की दिनांक से विवेचना दिनांक के मध्य की अवधि में आयोजित होने वाली राजनीतिक सभाओं के संबंध में ही लागू होगी। यदि किसी पुलिस अधिकारी को किसी व्यक्ति द्वारा उक्त अपराध घटित करने की युक्तियुक्त आशंका होती है एवं यदि उस राजनीतिक सभा के अध्यक्ष द्वारा प्रार्थना किये जाने पर उस व्यक्ति से तत्काल अपना नाम एवं पता बताने की मांग कर सकता है एवं यदि पुलिस अधिकारी को यह आशंका होती है कि उक्त व्यक्ति द्वारा अपना गलत नाम व पता दिया गया है तो उस व्यक्ति को बिना वारंट के गिरफ्तार किया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति किसी निर्वाचन पुस्तिका, पोस्टर, को मुद्रक व प्रकाशक के नाम के बिना प्रकाशित नही करेगा और न ही करवायेगा। इस धारा का अपराध 6 माह तक के कारावास तथा 2 हजार रुपये जुर्माने या दोनों से दण्डनीय है।

धारा-128 मतदान की गोपनीयता को बनाये रखना
चुनाव कार्य में लगे शासकीय कर्मचारी मतदान एवं मतगणना संबंधी प्रक्रिया की गोपनीयता बनाये रखेंगे। इस धारा के तहत अपराध में तीन माह की सजा या जुर्माने से दंडित होगा। यह अपराध असंज्ञेय है।

धारा-129 किसी पुलिस अधिकारी द्वारा किसी व्यक्ति का वोट देने या न देने हेतु प्रेरित करना
कोई भी पुलिस अधिकारी किसी चुनाव में किसी को वोट देने या न देने के लिए प्रेरित नही करेगा और न मतदान करने के बारे में किसी भी प्रकार से किसी व्यक्ति पर कोई असर डालने की कोशिश करेगा। यह अपराध संज्ञेय है।

धारा-130 मतदान केन्द्रों में या उनके निकट मत संयाचना का प्रतिषेध
उस तारीख या उन तारीखों से जब कि किसी मतदान केन्द्र में मतदान होने वाला है, उस मतदान केन्द्र से 100 मीटर के फासले के अंदर किसी आम या निजी जगह में नीचे बतलाई गई बातों की मनाही हैः-
(क) वोट के लिये प्रचार
(ख) वोट के लिये याचना
(ग) किसी खास उम्मीदवार को वोट न देने के लिये किसी वोट देने वालों को प्रेरित करना ।
(घ) चुनाव में वोट न देने के लिये किसी वोट देने वाले को प्रेरित करना।
(च) चुनाव से संबंधित कोई नोटिस या चिन्ह (सरकारी चिन्हों के अलावा) प्रदर्शित करना।
उक्त अपराध 250 रुपये तक के जुर्माने से दंडनीय हैं। यह अपराध संज्ञेय है।

धारा-131 मतदान केन्द्रों में उनके निकट विच्छृंखल आचरण के लिये शक्ति
मतदान के समय किसी मतदान केन्द्र के अंदर या उसके भीतर जाने के लिये बने दरवाजे पर या उसके करीब किसी आम या निजी जगह में लाउडस्पीकर वगैरह का इस्तेमाल करने या शोर करने या किसी दूसरे प्रकार से बेहूदा बर्ताव करना या प्रेरित करना तीन वर्ष के कारावास एवं/ या जुर्माने से दंडनीय है। यह अपराध असंज्ञेय है, लेकिन यदि किसी पुलिस अधिकारी को किसी चुनाव केन्द्र के अध्यक्ष द्वारा किसी व्यक्ति को इस जुर्म के लिये गिरफ्तार करने का आदेश दिया जावे तो उस पुलिस अधिकारी के लिये उस व्यक्ति को गिरफ्तार करना जरूरी होगा। किसी पुलिस अधिकारी को यह अधिकार है कि वह मतदान के समय मतदान केन्द्र में या उसके करीब इस धारा के उल्लंघन को रोकने के लिये जरूरी कदम उठा सकता है और जरूरी बल प्रयोग कर सकता है और इस प्रकार की खिलाफ मर्जी के लिये इस्तेमाल में लाये जाने वाले लाउडस्पीकर या दीगर यंत्र को जप्त कर सकता है।

धारा-132 मतदान केन्द्र पर कदाचार नियंत्रण के लिए
मतदान केन्द्र में डयूटी के लिये तैनात कोई भी पुलिस अधिकारी किसी व्यक्ति को जो उस मतदान केन्द्र पर मतदान के लिये मुकर्रर किये गये समय के बीच में दुर्व्यवहार करता है या चुनाव केन्द्र के अध्यक्ष द्वारा कायदे के मुताबिक दिये गये आदेशों को नहीं मानता है, वहाँ से हटा सकता है, लेकिन इस अधिकार को इस प्रकार इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिये जिससे कि कोई व्यक्ति जिसे वोट देने का अधिकार है, वोट न देने पाये। मतदान केन्द्र से ऊपर बताये गये मुताबिक हटा दिये जाने के बाद अध्यक्ष की इजाजत के बिना उस मतदान केन्द्र के अंदर फिर से आना संज्ञेय अपराध है।

धारा-133 चुनाव हेतु अवैधानिक रूप से वाहनों का परिवहन करना
चुनाव हेतु किराये पर अथवा अन्य तरीके से किसी प्रत्याशी अथवा उसे एजेन्ट अथवा अन्य व्यक्ति द्वारा प्रत्याशी की सहमति से मतदाताओं को चुनाव केन्द्र तक लाने अथवा उसे निकट सीमा तक लाने ले जाने के लिये किसी प्रकार के परिवहन (किराये/ निजी/मुफ्त परिवहन साधन) की व्यवस्था करना चुनाव में भ्रष्ट आचरण के तहत आता है। उपरोक्त अपराध तीन माह के कारावास एवं जुर्माने से दंडनीय है। यह अपराध असंज्ञेय है।

धारा-134 (ख) मतदान केन्द्र के पास घातक
हथियारों से भ्रमण नहीं करना चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों के अलावा अन्य कोई भी व्यक्ति मतदान के दिन मतदान केन्द्र के पास घातक हथियारों से जो आर्म्स एक्ट से परिभाषित हैं, के साथ भ्रमण नहीं करेगा। इस धारा का अपराध करने पर 2 वर्ष का कारावास या/एवं जुमनि का प्रावधान है। यह अपराध संज्ञेय है।

धारा-135 बूथ कैप्चरिंग
जो कोई बूथ कैप्चरिंग का अपराध करता है, वह न्यूनतम एक वर्ष से तीन वर्ष तक के कारावास एवं जुर्माने से दंडित होगा तथा किसी शासकीय कर्मचारी द्वारा यह अपराध करने पर न्यूनतम 3 से 5 वर्ष की सजा एवं जुर्माने से दंडित होगा। बूथ कैप्चरिंग से तात्पर्य बूथ पर बल प्रयोग कर कब्जा करना है। इसके अलावा निम्न कार्यवाही भी बूथ कैप्चरिंग की श्रेणी में मानी जायेगी।
1. मतदान केन्द्र या नियत स्थान को अपने कब्जे में लेकर मात्र अपने समर्थकों को ही मत डालने देने तथा अन्य लोगों को इस अधिकार से वंचित करना।
2. किसी मतदाता को प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से धमकी देना या वहाँ मतदाताओं को मत देने या न देने के लिये बाध्य करना ।
3. मतगणना के स्थान पर कब्जा करना अथवा ऐसा कार्य करना जो मतगणना को प्रभावित करता हो ।

धारा-135 (ग)
मतदान समाप्त होने के नियत सीमा के 48 घंटे पूर्व की अवधि में उस मतदान क्षेत्र के भीतर शराब या मादक पदार्थों का विक्रय वितरण किया जाना मना है।

धारा-136 अन्य अपराध
1. किसी नामांकन पत्र को छलपूर्वक नष्ट अथवा खराब करना
2. निर्वाचन अधिकारी द्वारा लगाये गये नोटिस अथवा अन्य किसी दस्तावेज को छलपूर्वक निकालना अथवा नष्ट करना अथवा खराब करना।
3. किसी मतपत्र या अन्य किसी चुनाव संबंधी शासकीय सील इत्यादि को छलपूर्वक नष्ट करना या खराब करना।
4. अधिकार क्षेत्र के बिना किसी व्यक्ति से चुनाव पत्र लेना अथवा देना।
5. मतपेटी में छलपूर्वक मत पत्र के अलावा अन्य कोई अनैतिक वस्तु डालना।
6. बिना अधिकार के किसी मतपेटी अथवा मत पत्रों को कब्जे में लेना, खोलना अथवा नष्ट करना ।
7. छलपूर्वक तथा बिना अधिकार क्षेत्र के उपरोक्त में से किसी कृत्य को करना अथवा करने के लिये उत्प्रेरण करना।
उपरोक्त में से कोई अपराध यदि चुनाव डयूटी में लगये किसी अधिकारी द्वारा किया जाता है तो वह 2 वर्ष तक के कारावास एवं/या जुर्माने से दंडित किया जा सकता है। इसके अलावा किसी अन्य व्यक्ति द्वारा उपरोक्त अपराध करने पर उसे 6 माह तक का कारावास एवं/ या जुर्माने से दंडित किया जा सकता है। यह अपराध संज्ञेय है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211