मोहम्मद मुइज मालदीव के नए राष्ट्रपति चुने गए

मोहम्मद मुइज वर्तमान में देश की राजधानी माले के मेयर हैं। उन्हें चीन का समर्थक माना जाता है। मुइज ने चुनाव जीतने के बाद भारत के साथ रिश्तों को कम करने का वादा किया था।

Oct 1, 2023 - 06:00
 0  702
मोहम्मद मुइज मालदीव के नए राष्ट्रपति चुने गए
Mohamed Muizzu

माले, (आरएनआई) मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज ने जीत हासिल की है। प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) के उम्मीदवार मुइज ने भारत समर्थक मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हराया। मुइज वर्तमान में देश की राजधानी माले शहर के मेयर हैं। उन्हें चीन का समर्थक माना जाता है। उनका चीन के साथ मजबूत संबंधों पर जोर है। 

सभी 586 मतपेटियों के परिणामों के मिलान के बाद मुइज को 53 फीसदी मत मिले हैं। जबकि मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को 46 फीसदी मत मिले हैं। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और मुइज के बीच था। यह चुनाव एक तरह से जनमत संग्रह था कि मालदीव के लोग भारत और चीन में से किसे ज्यादा करीब रखना चाहते हैं। राष्ट्रपति चुनाव के लिए शनिवार को दूसरी बार मतदान हुआ था। आठ सितंबर को हुए मतदान में किसी को भी 50 फीसदी मत नहीं मिले थे।

राष्ट्रपति चुनाव में जीत के बाद मुइज ने एक बयान में उनका समर्थन करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया। साथ ही सरकार से पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को रिहा करने का आह्वान किया, जो भ्रष्टाचार के आरोप में 11 साल की जेल की सजा काट रहे हैं। उन्होंने बयान में कहा, आज बहुत ख़ुशी का दिन है… मैं मालदीव के सभी लोगों का दिल की गहराइयों से आभार व्यक्त करता हूं। आज का यह परिणाम हमारे देश के लिए बेहतर भविष्य बनाने और हमारे राष्ट्र की संप्रभुता सुनिश्चित करने के हमारे प्रयास को मजबूती देगा।

चुनाव नतीजों के बाद मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने हार स्वीकार कर ली और मुइज को बधाई दी। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने पर मुइज को बधाई। चुनाव में लोगों द्वारा पेश किए गए सुंदर लोकतांत्रिक उदाहरण के लिए धन्यवाद। मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के सदस्यों को धन्यवाद, जिन्होंने साथ मिलकर काम किया।

मालदीव के चुनाव आयोग के मुताबिक, शनिवार को करीब 80 फीसदी मतदान हुआ था। भारत के लिए यह चुनाव बहुत अहम था, क्योंकि मुइज ने चुनाव जीतने के बाद भारत के साथ रिश्तों को कम करने का वादा किया था। मुइज का कहना है कि वे चीन के साथ रिश्तों को और मजबूत करेंगे। 2018 में जब मालदीव के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्लाह यामीन को सत्ता छोड़नी पड़ी तब मुइज देश के कंस्ट्रकशन मिनिस्टर थे। यामीन के जेल जाने पर मुइज को उनकी पार्टी का नेतृत्व करने का मौका मिला।

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर मोहम्मद मुइज को बधाई दी। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, 2023 का राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉ मोहम्मद मुइज को बधाई। निवर्तमान राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को बहुत-बहुत बधाई और आभार, जिन्होंने पिछले पांच वर्षों में आशा के कई बीज बोए हैं, जिससे हमारा देश समृद्धि के रास्ते पर आएगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211