पंचायत मंत्री महेन्‍द्र सिंह सिसोदिया द्वारा की गयी योजनाओं की समीक्षा

सभी निर्माण विभाग प्रगतिरत निर्माण कार्यो को समय-सीमा में कराएं पूर्णं, लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत प्रचार-प्रसार के लिए दीवार लेखन एवं अन्‍य माध्‍यमों से कराएं प्रचार, अमृत सरोवर योजना अंतर्गत निर्मित तालाबों के कार्यो की प्रशंसा की गयी

Apr 2, 2023 - 18:00
 0  3.7k
पंचायत मंत्री महेन्‍द्र सिंह सिसोदिया द्वारा की गयी योजनाओं की समीक्षा

गुना। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्‍द्र सिंह सिसोदिया द्वारा आयोजित बैठक में कलेक्‍ट्रेट सभागार में विभिन्‍न विभागों से संबंधित योजनाओं की समीक्षा की गयी।

बैठक के एजेंडा अनुसार जल संवर्धन योजना, लाड़ली बहना योजना, कौशल विकास, मुख्‍यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना, लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकीय विभाग, वन विभाग सहित अन्‍य विभागों की विस्‍तृत समीक्षा की गयी। इस दौरान जल संवर्धन योजना के तहत राजघाट बांध समूह जल प्रदाय योजना एवं गोपीकृष्‍ण सागर समूह जल प्रदाय योजना की समीक्षा की गयी। महाप्रबंधक जल जीवन मिशन द्वारा बताया गया कि इस योजना के तहत गुना जिले में 753 गांव कवर होना है। गोपीकृष्‍ण सागर बांध अंतर्गत जल शोधन संयंत्र का 50 प्रतिशत कार्य पूर्णं हो गया है।

जनप्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि गांव में जल निगम द्वारा जो सड़कें खोदी गयी है। उसका मरम्‍मत का कार्य शीघ्र कराया जाये। इस दौरान लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकीय विभाग की समीक्षा के दौरान कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया गया कि जिले की सभी नल-जल योजनाएं चालू रखा जाये। किसी भी स्थिति में योजनाएं बंद नही रहनी चाहिये।

कृषि विभाग से संबंधित योजनाओं की समीक्षा की गयी और संचालित योजनाओं की प्रगति लाने के निर्देश दिये गये। जिला पंचायत अंतर्गत सुदूर/ एप्रोच सड़क एवं अमृत सरोवर तथा वाटरशेड परियोजना विकास आदि के संबंध में समीक्षा की गयी, इस दौरान अमृत सरोवर योजनांतर्गत निर्मित किये गये तालाबों के कार्यो की प्रशंसा की गयी। 

इस दौरान संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है कि गुना-बमोरी विधानसभा की ऐसी सड़कें जिनकी टीएस जारी नही हुयी है, उन्‍हें शीघ्र जारी करावें, जिन सड़कों का कार्य प्रगतिरत है उन्‍हें समय-सीमा में पूर्णं कराया जावे।

समीक्षा बैठक के दौरान लाड़ली बहना योजना के संबंध में विस्‍तृत समीक्षा की गयी। योजना की प्रगति के बारे में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा अवगत कराया गया कि जिले में अभी तक लाड़ली बहना योजना के तहत 75 हजार से अधिक पंजीयन हो गये है, इस दौरान ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की प्रगति से अवगत कराया गया। विगत 2-3 दिवस में सबके सहयोग से इस योजना पर अच्‍छा कार्य हुआ है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में प्रात: 8 बजे से रात्रि 9 बजे तक शिविरों में उपस्थित रहकर कर्मचारियों द्वारा पंजीयन कार्य किया जा रहा है और सभी जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी इस कार्य में मिल रहा है। इस दौरान  मंत्री जी द्वारा निर्देशित किया गया कि लाड़ली बहना योजना शासन की प्राथमिकता वाली योजना है, इससे महिलाओं में आत्‍मनिर्भरता बढेगी और उनके जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन आयेगा, इसलिए इसका सभी क्षेत्रों में वॉल पेंटिंग एवं आकाशवाणी के माध्‍यम से एनाउंस तथा अन्‍य माध्‍यम से व्‍यापक प्रचार-प्रसार कराया जावे। इसी दौरान जनप्रतिनिधियों के द्वारा सुझाव दिया गया कि आगामी 06 अप्रैल को टेकरी स्‍थल मंदिर पर हनुमान जयंती का आयोजन होना है, इस अवसर पर भी फ्लेक्‍स बैनर के माध्‍यम से इस योजना का प्रचार-प्रसार कराया जावे। 

कौशल विकास विभाग द्वारा अपने विभाग में संचालित कौशल विकास की योजना एवं प्रस्‍तावित मुख्‍यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के संबंध में जानकारी दी गयी। वन विभाग द्वारा वन प्राणियों की सुरक्षा, वन कार्यो की मरम्‍मत संबंधी जानकारी दी गयी। 

इस दौरान मंत्री द्वारा अवगत कराया गया कि निर्माण कार्यो से संबंधित विभिन्‍न निर्माण विभागों द्वारा चाही गयी लंबित अनुमति शीघ्र प्रदाय की जावे। बैठक के दौरान मध्‍यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिन मार्गो का कार्य पूर्णं हो गया है उनका लोकार्पण शीघ्र कराया जावे। इसी दौरान लोक निर्माण विभाग द्वारा करवाये जा रहे निर्माण कार्यो की समीक्षा की गयी। 

लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री द्वारा बताया गया कि पांच कार्यो की स्‍वीकृति वन विभाग से अपेक्षित है, इस दौरान गुना विधायक द्वारा बताया गया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा विधायक निधि से किये गये कार्यो की स्‍वीकृति के पश्‍चात भी कार्य प्रारंभ नही किये गये है, उन्‍हें शीघ्र ही पूरा कराया जावे। इस दौरान गुना विधायक ने बताया कि बीसभुजी मार्ग पर पुलिया निर्माण एवं चौड़ीकरण का कार्य होना बहुत आवश्‍यक है। इस संबंध में भी निर्णय लिया जावे। 

इस दौरान उन्‍होंने सुझाव दिया कि बीसभुजी मंदिर के पट शाम के 7 बजे बंद हो जाते हैं, जनता की मांग एवं सुविधा के लिए मंदिर के पट रात्रि 08:30 तक खोले जाने के संबंध में जिला प्रशासन एवं पुलिस अधीक्षक को अवगत कराया गया। 

बैठक के दौरान मारूति शोरूम से चिंताहरण मंदिर एवं मंडी गेट से दो खंबा तिराहे तक सड़क चौडी़करण कार्य पर भी चर्चा की गयी। एमपीआरडीसी के सहायक यंत्री ने बताया कि निर्माणाधीन जंजाली से मक्‍सूदनगढ़ सड़क का कार्य पूर्णं हो चुका है और आरोन से राघौगढ का कार्य 50 प्रतिशत पूर्णं हो चुका है, कुछ भाग में वन विभाग की अनुमति अपेक्षित है। इसी तरह गुना से पाडौन रोड के गड्ढों की मरम्‍मत का कार्य पूर्णं कर दिया गया है। गुना अशोकनगर के कार्यो के टेंडर लगाये गये हैं। 

बैठक के दौरान बिजली विभाग के महाप्रबंधक को निर्देशित किया गया कि शहर में सार्वजनिक स्‍थलों पर ऐसी डीपी जिनके तार खुले में हैं, उनमें सुरक्षा की दृष्टि से जाली लगायी जावे।

खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत ऐसी दुकानें जिनकी विज्ञप्ति जारी नही करायी गयी है उनकी विज्ञप्ति शीघ्र जारी करायी जावे।

बैठक के दौरान कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा को निर्देशित किया गया कि आपके माध्‍यम से ऐसे कार्य जिनका भूमिपूजन हो चुका है उन कार्यो को शीघ्र प्रारंभ कराया जावे तथा जनप्रतिनिधियों के फोन रिसीव नही करने पर नाराजगी व्‍यक्‍त की गयी और उन्‍हें निर्देशित किया गया कि जनप्रतिनिधियों की बात को गंभीरता से लिया जावे। नगर पालिका से संबंधित किये जा रहे कार्यो के संबंध में पृथक से बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये गये। इसी दौरान स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से संबंधित समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया कि उप स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र कर्राखेड़ा एवं मदागनमाफी, बरखेड़ाहाट एवं बांसहेड़ा के उन्‍नयन के संबंध में जमीन चिन्‍हांकन का कार्य शीघ्र कराया जाकर उनका भूमिपूजन कराया जावे। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान स्‍कूलों के अपग्रेडिंग कार्य एवं प्रस्‍तावित सीएम राईज भिंडरा के संबंध में भी चर्चा की गयी।

बैठक के अंत में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा सभी का आभार ज्ञापित किया गया। बैठक में गुना विधायक गोपीलाल जाटव, भाजपा जिला अध्‍यक्ष धर्मेन्‍द्र सिकरवार सहित अन्‍य जनप्रतिनिधि एवं कलेक्‍टर, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रथम कौशिक, वन मण्‍डलाधिकारी सर्वेश सोनवानी सहित विभिन्‍न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे। ‍

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211