स्वास्थ्य विभाग ने बीमारियों से निपटने के लिए बढ़ाई सतर्कता

Sep 16, 2023 - 18:47
Sep 16, 2023 - 18:48
 0  270
स्वास्थ्य विभाग ने बीमारियों से निपटने के लिए बढ़ाई सतर्कता

शाहजहांपुर। आज जनपद के सभी सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कुल 9723 मरीजों का किया गया उपचार । जनपद में बढ़ रही संक्रामक बीमारियों को देखते हुए श्रीमान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आर के गौतम ने जनपद के सभी चिकित्सा अधीक्षक /प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रतिदिन ओ पी डी में मरीजों को चिकित्सा सुबिधा मुहैया कराई जाए, तथा जिन  क्षेत्रों में संक्रामक बीमारियां फैली हुई है , वहां पर स्वास्थ्य कैंप लगाकर मरीजों को चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा समस्त आशाओं और आशा संगिनी को निर्देशित किया गया है कि जिस गाँव में बुखार के अधिक मरीज निकलते है तो उसकी सूचना तत्काल  संबंधित प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को देंगी , ताकि उस गाँव में स्वास्थ्य कैम्प लगाया जा सके ।यदि किसी गाँव में साफ -सफाई नहीं हुई है और किसी गाँव में जलभराव की स्थिति है तो उसकी सूचना पंचायती राज विभाग को दी जाएगी ताकि उस गाँव में साफ -सफाई व लारवी साइड फागिंग का कार्य हो सके ।
 उक्त के संदर्भ  में आज समस्त सामुदायिक / प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और स्वास्थ्य परीक्षण शिविर  में देखे गए मरीजों का विवरण निम्न है।

1-कुल देखे गए मरीजों की संख्या -9723 
2-लैब जाँच की गई मरीजों की संख्या- 2195 
3-भर्ती मरीजों की संख्या- 115
4-रेफर मरीजों की संख्या- 18
5- 2195 लोगों के  स्क्रीनिंग जाच में 3 मलेरिया  व 4 टायफाइड के संदिग्ध रोगी मिले हैं इनके कंफेरमेट्री के लिए रिपोर्ट भेजी गई है और सभी को दवाएं उपलब्ध करा दी गई है।  

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ एस पी गंगवार ने बताया कि बुखार आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक की सलाह अवश्य लें ,निःशुल्क जाँच व उपचार अवश्य कराएं । यदि आने जाने में परेशानी हो तो  108 वाहन से अस्पताल आकर अपना इलाज कराए । घर के आस पास पानी एकत्रित न होने दे ।पानी एकत्रित होने पर उसमें जला हुआ मोबिल आयल , केरोसिन ऑयल या डीजल का प्रयोग करें।मच्छरों से बचाव हेतु मच्छरदानी का प्रयोग करें,अनुपयोगी बर्तनों जैसे कूलर,फ्रिज ,गमले ,पंछियों और जानवरों के पानी पीने के बर्तनों आदि को एक सप्ताह से पहले बदल दें । सभी लोग शौचालय का प्रयोग करें,नालियों की साफ सफाई रखें इन उपायों को अपनाकर संचारी रोगों के प्रसार से स्वयं तथा लोगों का बचाव करें ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211