चाचौड़ा ब्लॉक के पटवारियों ने अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर एसडीएम के नाम का तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

Jul 6, 2023 - 19:41
Jul 6, 2023 - 19:41
 0  1k
चाचौड़ा ब्लॉक के पटवारियों ने अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर एसडीएम के नाम का तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन
चाचौड़ा ब्लॉक के पटवारियों ने अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर एसडीएम के नाम का तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

गुना। गुना जिले की चाचौड़ा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चाचौड़ा ब्लॉक के समस्त पटवारियों ने एकत्रित होकर अपने पटवारी संघ के अध्यक्ष के नेतृत्व में अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर चाचौड़ा एसडीएम के नाम का तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन।

पटवारी संघ के अध्यक्ष के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार अधिकारियों द्वारा हमको जो भी कार्य दिया जाता है हम उसको निष्ठा पूर्वक समय सीमा में करते हैं, लेकिन हमारे वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किसी भी बिंदु या बात को लेकर हमको मानसिक एवं अनावश्यक रूप से प्रताड़ित किया जाता है और तो और पटवारियों को गालियां दी जाती है एवं अभद्र व्यवहार किया जाता है।

उन्होंने कहा कि पटवारियों की असमय बैठक बुलाई जाती है और बैठक के 1 घंटे पूर्व ही सूचना दी जाती है जिसमें 4 महिला पटवारियों को भी और समय कार्यालय समय के बाद बुलाया जाता है। जिससे महिला पटवारी विशेष रूप से प्रताड़ित होकर डरी हुई है। पटवारियों से न्यायालय में प्रचलित प्रकरणों में अपने मन मुताबिक रिपोर्ट लगवाने हेतु दबाव बनाया जाता है।

सीएम हेल्पलाइन में अपनी ग्रेडिंग को मेंटेन करने के लिए अनावश्यक रूप से दबाव बनाया जाता है यदि ग्रेडिंग मेंटेन नहीं होती है तो पटवारियों को अपने लेवल पर फर्जी शिकायत लगवाने हेतु दबाव बनाया जाता है।

कब्जा देने के लिए पटवारियों को जबरदस्ती बाध्य किया जाता है, जबकि यह कार्य अधिकारियों के मार्गदर्शन में किया जाता है लेकिन अधिकारियों द्वारा सीधे पटवारियों पर कब्जा दिलवाने के लिए दबाव बनाया जाता है।

ऐसी स्थिति में किसानों द्वारा सीएम हेल्पलाइन लगाई जाती है बंद कराने के लिए अनावश्यक रूप से पटवारियों को बाध्य किया जाता है यदि किसानों द्वारा पटवारियों को मारने की धमकी दी जाती है या पीटा जाता है एवं गाली-गलौच दी जाती है।

जिसकी शिकायत पटवारी द्वारा अपने वरिष्ठ अधिकारी को सूचना दी जाती है तो वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा बोला जाता है कि आप नौकरी छोड़ दो हम आपको कोई मदद नहीं कर सकते पढ़ भाइयों को समय पर वेतन भी नहीं दिया जाता है एवं 5 पटवारियों के 10 वर्ष पूर्व समय मान लगाए जाना था।

किंतु आज दिनांक तक कोई कार्यवाही नहीं की गई कई बार आवेदन भी दिए जा चुके हैं जिससे परिवार चलाने में पटवारियों को बहुत परेशानी होती है जो कि  मानसिक ठिकाना एवं शासन के आदेशों की अवहेलना की श्रेणी में आता है जब भी पटवारियों की मीटिंग बुलाई जाती है उसी समय अधिकारियों द्वारा पटवारी एवं आर आई से अभद्र व्यवहार के साथ-साथ गाली गलौज देकर उनकी बेइज्जती करके मीटिंग से बाहर कर दिया जाता है।

इसके साथ ही समस्त पटवारियों ने निर्णय लिया कि यदि इसी प्रकार से अनुविभागीय अधिकारी महोदय के द्वारा पटवारियों के साथ अभद्र भाषा का प्रयोग किया जाएगा एवं गाली गलौज की जाएगी तो समस्त पटवारी बैठक का बहिष्कार करेंगे और किसी भी प्रकार की बैठक में शामिल नहीं होंगे और यदि इसके बाद भी अनुविभागीय अधिकारी के द्वारा पटवारियों को परेशान किया जाता है या उनके साथ अभद्र व्यवहार किया जाता है तो समस्त पटवारी कलम बंद हड़ताल करके विरोध जताएंगे एवं उच्च अधिकारी के साथ-साथ न्यायालय की शरण में जाने के लिए बाध्य होंगे।

जिसकी समस्त जवाबदारी चाचौड़ा अनुविभागीय अधिकारी महोदय की होगी इस दौरान मौके पर सैकड़ों पटवारी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211