स्कूली बच्चों के लिए कांग्रेस का मास्टरस्ट्रोक, प्रियंका गांधी की घोषणा ‘मध्य प्रदेश में विद्यार्धियों को हर महीने मिलेगी नियत राशि’

Oct 12, 2023 - 20:48
Oct 12, 2023 - 20:48
 0  270

भोपाल। प्रियंका गांधी ने मंडला में बड़ी घोषणाएं करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार आने पर जिस स्थान पर 50 प्रतिशत से अधिक आदिवासी आबादी होगी, वहां छठी अनुसूची लागू की जाएगी। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के बैकलॉग पद तत्काल भरे जाएंगे। उन्होने कांग्रेस द्वारा ‘पढ़ो और पढ़ाओ योजना’ लागू करने का ऐलान करते हुए कहा कि इसके तहत पहली से 12वीं कक्षा तक स्कूली शिक्षा निशुल्क दी जाएगी। वहीं योजनांतर्गत 1से 8वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को प्रतिमाह 500 रुपये, 9वीं से 10वीं कक्षा विद्यार्थियों को 1000 रूपये प्रतिमाह और 11-12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को हर महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे।

कांग्रेस की बड़ी घोषणाएं
कांग्रेस की तरफ से बड़ी घोषणाएं करते हुए प्रियंका गांधी ने ‘पढ़ो और पढ़ाओ योजना’ और छठी अनुसूची लागू करने की बात कही, वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के बैकलॉग पद तत्काल भरने का वादा किया। इसी के साथ उन्होने कहा कि कांग्रेस की सरकार आने पर तेंदूपत्ता के लिए प्रति बोरा 4000 रुपये मजदूरी दी जाएगी। इसी के साथ छत्तीसगढ़ की तरह ही मध्य प्रदेश में भी पेसा कानून लागू किया जाएगा। प्रियंका ने कहा कि पिछली बार की तरह एक बार फिर किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे। 100 रूपये में 100 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी और 200 यूनिट बिजली बिल हाफ किए जाएंगे। पुरानी पेंशन योजना लागू होगी। रसोई गैस सिलेंडर 500 रुपये में मिलेगा। महिलाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह उनके खाते में दिए जाएंगे। किसानों के लिए 5 हार्सपॉवर सिंचाई बिजली मुफ्त मिलेगी। ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। जातिगत जनगणना की जाएगी।

जनसभा को संबोधित करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि उनकी दादी इंदिरा गांधी जी कहती थीं कि आदिवासियों की संस्कृति सबसे सुंदर संस्कृति है क्योंकि आप प्रकृति के बीच रहते हैं। उन्होने कहा कि आदिवासियों की पगड़ी उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण होती है। ये उनके सम्मान का प्रतीक है और जब हम चुनाव में आपके बीच आते हैं तो अलग अलग घोषणाएं करते हैं। प्रियंका ने कहा कि ये घोषणाएं करते हैं तो हम एक तरह से अपनी पगड़ी आपके सामने रखते हैं। अगर हमने अपने वादे अपनी घोषणाएं पूरी नहीं की तो हम अपनी पगड़ी का सम्मान नहीं करेंगे। इसलिए हम अपने वादे और घोषणाएं पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इंदिरा गांधी का जिक्र किया_
प्रियंका गांधी ने कहा कि आपको इंदिरा जी पर भरोसा था और वे आपसे प्रेम करती थीं। आप उनको माता कहते थे और आज भी कहते हैं क्योंकि आपकी श्रद्धा उनसे जुड़ी हुई है। ये मेरे लिए बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। इसीलिए जो बातें मैं कहूं वो सच हो और इंदिरा जी के काम को आगे बढ़ाने वाली बात हो। उन्होने कहा कि कांग्रेस ने आपको पट्टे देने की शुरुआत की थी। हम चाहते हैं कि आपके जमीन आपके पास रहे। आपको आपके अधिकार मिले और शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हों। उन्होने कहा कि इंदिरा जी और आपके बीच जो प्रेम और सम्मान का रिश्ता था मैं उसे बनाए रखना चाहती हूं और कांग्रेस जो वादे करते है उसे हर हाल में पूरा करेगी।

बीजेपी पर जमकर हमला_
उन्होने बीजेपी पर घोटाओं और भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि वो ध्यान भटकाने का काम करती है। जब बीजेपी सत्ता में होती है जो कुछ नहीं करती। जनता को आगे बढ़ान का काम नहीं करती। फिर चुनाव का समय नजदीक आया तो वो बड़ी बड़ी घोषणाएं करने लगती है। वो आपको चप्पलें, छाते पकड़ा देते हैं लेकिन इससे आपका मुंह बंद नहीं कराया जा सकता। प्रियंका गांधी ने कहा कि आप हमारी बातों पर मत जाइये लेकिन अपने अनुभव के आधार पर देखिए। बीजेपी ने 18 साल में 22 हजार घोषणाएं की लेकिन उनमे से कितनी पूरी हुई है।

उन्होने कहा कि बीजेपी ने गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए, हर चीज पर जीएसटी लगा दी, छोटे रोजगार बंद करा दिए, रोजगार नहीं है, महंगाई बढ़ चुकी है, महिला पर लगातार अत्याचार बढ़ रहे हैं। उन्होने पूछा कि क्या ये सही है, जो आपके साथ हो रहा है। कितने पद खाली पड़े हैं लेकिन वो भरे नहीं जा रहे। भर्ती घोटाले हो रहे हैं मगर खाली पद नहीं भरे जा रहे हैं। रोजगार निर्मित करने का काम सरकार का है, नौजवानों का भविष्य बनाने का काम सरकार का है। आपके लिए बीजेपी एक अस्पताल नहीं बना पाई है। अब तक पूरी सड़क नहीं बनी है। आपके विकास के नाम पर आपको छला जा रहा है।

जातिगत जनगणना का मुद्दा उठाया_
प्रियंका गांधी ने जातिगत जनगणना का मुद्दा उठाते हुए कहा कि हम लगातार इसकी मांग कर रहे हैं लेकिन केंद्र की बीजेपी सरकार ये करना ही नहीं चाहती। हम मांग कर रहे हैं कि देश में कितने आदिवासी हैं, कितने दलित, ओबीसी है इस बात की गिनती हो। इसके बाद पता चलेगा कि उनकी हिस्सेदारी कितनी है। लेकिन बीजेपी जातिगत जनगणना कराना ही नहीं चाहती है और वो इस मुद्दे से ध्यान भटकाने का काम कर रही है। हम कह रहे हैं कि जातिगत जनगणना करो तो इसलिए कहते हैं कि आदिवासियों को, ओबीसी को, दलितों को न्याय मिल सके। वो हमपर जनता को बांटने का आरोप लगा रहे है..लेकिन हम न्याय दिलवाना चाहते हैं इसलिए कास्ट सेंसस की मांग कर रहे हैं। बीजेपी न्याय नहीं दिलाना चाहती है इसलिए वो इसे नहीं कराना चाहती है।

कांग्रेस का साथ देने का आह्वान_
प्रियंका गांधी ने कहा कि मैं वोट नहीं आपके आपकी जागरूकता मांगती हूं। उन्होने कहा कि हम सब यहां आपके लिए खड़े हैं। हम सबको बनाने वाले आप हैं। आप सत्ता नहीं देंगे, आप वोट नहीं देंगे तो इस मंच पर खड़े होने की किसी में हिम्मत नहीं है। आपके पास शक्ति है, आपके पास वोट है तो इसका इस्तेमाल कीजिए। जागरुक बनिए और अपने वोट का सही इस्तेमाल कीजिए। प्रियंका ने कहा कि मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं यहां सच बोलूं..जो बातें करूं बाद में उन्हें भूल न जाऊं। लेकिन आपकी भी जिम्मेदारी है। आपके पूर्वजों ने भी इस देश के लिए इस धरती के लिए आजादी की लड़ाई लड़ी। इसलिए आपकी भी जिम्मेदारी अपने पूर्वजों और अपनी संस्कृति व जमीन के लिए बनती है। आप ऐसी सरकार लाएं जो आपके लिए काम करें। एक सही नीयत वाली सही सरकार से बहुत कुछ बदलता है। उन्होने कहा कि अगर आप सही सरकार चुनते हैं और सही पार्टी को वोट देते हैं जिसके नेता आपको गुमराह करे के लए काम नहीं करते आपको आगे बढ़ाने के लिए काम करते हैं तो आपका और प्रदेश का विकास होगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow